69000 शिक्षकों ने जारी रखा प्रदर्शन, इच्छुक मृत्यु के लिए लिखा पत्र

By UltaChashmaUC | November 18, 2023

उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर गुरुवार को 69000 शिक्षक अभ्यर्थियों ने घेराव किया, मांगे थी की 69000 शिक्षक भर्ती में 19000 आरक्षित सीटों पर घोटाला हुआ है जिसकी जांच की जाए, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके इको गार्डन पर ले जाकर छोड़ दिया, जहां वो पिछले 102 दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रहे थे जहां पर उन्होंने फिर अपना प्रदर्शन जारी रखा, साथ साथ अगर देखे की गिरफ्तारी के दौरान एक गर्भवती अभ्यर्थी भी बेहोश हो गई थी, इसी के बाद कुल 20आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों जिसमें 6 महिला भी है उन्होंने इच्छुक मृत्यु का पत्र भी राज्यपाल और राष्ट्रपति को भेज दिया है.

इससे पहले भी लगातार 3 सालों से ये अभ्यर्थी ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के आवास का घेराव किया, भाजपा कार्यालय का घेराव किया फिर भी सुनवाई नहीं हुई. मार्च के महीने में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ बेंच ने 19000 की आरक्षित सीटों पर घोटाला माना था और उसी दौरान 2022 में जारी लिस्ट को दुबारा बनाने को राज्य  सरकार को निर्देशित किया था लेकिन अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को देख कर लग रहा है की अभी भी इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकाला गया.

आज ही सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसलें को सही बताया लेकिन 40 फीसदी कट  ऑफ की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया, बता दें कि शिक्षकों का मानना है की जो कट ऑफ परीक्षा के पहले बताया जा रहा था की 40 फीसदी जनरल के लिए और 45 रिजर्व कैटेगरी के लिए परीक्षा के बीच में उसे 60 और 65 फीसद कर दिया गया, जिसके बाद एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासन ने कहा की भर्ती होगी पर योग्यता के आधार पर होगी. यूपी सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में हलाफनाम दिया की 19 सितंबर को आदेश हो चुका था की 31661 पदों को एक हफ्ते में भरा जाएं.

सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव (Akhilesh_Yadav)ने भी इन शिक्षकों के संघर्ष का समर्थन किया और कहा की समाजिक नीतियों के अधिकार को छीनना चोरी है. इससे पहले भी 112 महिलाओ ने भी अखिलेश के संपर्क में आकर ही अपना प्रदर्शन रद्द किया था जो काम प्रशासन से न हो पाया वो अखिलेश ने कर दिखाया था.

 

Published by Aman

  • Share