भारत-रूस के बीच 4 मुद्दों पर हुआ समझौता, PM मोदी ने कहा- दोस्ती की नई इबारत लिखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के रूस दौरे पर हैं. पीएम मोदी आज बुधवार को रूस के व्लादिवोस्तोक शहर पहुंचे. जहां ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक हुई. प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद भारत और रूस ने उर्जा, व्यापार और रक्षा के क्षेत्र में कई समझौते किए.

pm narendra modi and russian president vladimir putin hold delegation level talks
pm narendra modi and russian president vladimir putin hold delegation level talks

पीएम नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बुलाने के लिए पुतिन का शुक्रिया अदा किया. साथ ही उन्होंने कहा, ‘भारत-रूस के द्विपक्षीय रिश्ते को एक आयाम देने का ये ऐतिहासिक पल है. रूस-भारत दोस्ती की नई इबारत लिखेंगे. पीएम मोदी ने बगैर नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा. हम (भारत और रूस) दोनों किसी भी राष्ट्र के आंतरिक मामलों में बाहरी प्रभाव के खिलाफ हैं. मालूम हो कि रूस जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 खत्म करने को पहले भी भारत का आतंरिक मामला बता चुका था.

वहीं पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि आपने घोषणा की है कि मुझे रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित किया जाएगा. मैं आपका और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. ये हमारे 2 देशों के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रदर्शित करता है. ये 130 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान की बात है.

-----

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि आज भारत-रूस के साथ रक्षा, व्यापार, ऊर्जा और आर्थिक क्षेत्र में कई समझौते हुए हैं. हम भारतीय कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं. भारत के साथ हथियारों को लेकर हमारे अच्छे रिश्ते हैं. आगे चलकर हम भारत में राइफल-मिसाइल सिस्टम बनाने की ओर कदम बढ़ाने वाले हैं.

-----

पुतिन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘आप जैसे दोस्त का स्वागत करना हमेशा से प्रसन्नता की बात होती है. भारत-रूस का ये रिश्ता बहुत खास है. मैं पीएम मोदी से संपर्क में रहता हूं. विभिन्न मसलों पर उनसे मेरी बात होती रहती है. उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देश अन्य मुद्दों पर भी सहयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे.

इससे पहले बुधवार सुबह रूस के उप विदेश मंत्री इगोर मोर्गुलोव की उपस्थिति में पीएम मोदी को व्लादिवोस्तोक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. व्लादिवोस्तोक में फार इस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी (FEFU) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस में भारतीय प्रवासियों ने स्वागत किया है.