महंगाई मुद्दे पर बहस को लेकर मोदी सरकार ने 19 सांसदो को किया निलंबित..

संसद में मॅानसून सत्र के चलते हुए सदन के वेल में प्रवेश करने और नारेबाजी के लिए राज्यसभा के 19 (19 MP Suspended) विपक्षी सांसदों सस्पेंड कर दिया गया..

इस बीच सरकार का भी पक्ष सामने आया है..इसने कहा वह महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार थे और विपक्षी सदस्यों को इसके लिए सूचित भी किया गया..केंद्र ने कहा कि वित्त मंत्री की तबियत अभी ठिक नहीं हैं जब वो वापस (19 MP Suspended) लौटेंगी तो इस मुद्दे को लेकर चर्चा की जाएगी..

इससे पहले भी राज्यसभा सदस्यों ने महंगाई के मुद्दे पर चर्चा ना कराने को लेकर सदन में जमकर प्रदर्शन किया..सदस्यों के निलंबन के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अध्यक्ष ने विपक्षी दलों के कुछ दलों के सदस्यों को निलंबित (19 MP Suspended) करने का फैसला लिया है..हमने तो बार-बार कहा कि हम मूल्य वृद्धि के साथ किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं..

औऱ इस मुद्दे पर चर्चा की उनकी मांग पर सहमत भी हुए हैं..पीयूष गोयल कहते हैं कि सरकार ने आश्वासन दिया था इसके बावजूद विपक्ष लगातार सदन की कार्यवाही में बाधा डाल रहा था..औऱ सदस्यों (19 MP Suspended) के सवाल पूछने और बहस में भाग लेने के अधिकारों का उल्लंघन किया..

निलंबित राज्यसभा सांसदों में तेलांगना राष्ट्र समिति, द्रविड़ मुन्नेत्र, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और माक्र्वादी कम्युनिस्ट पार्टी सदस्य भी शामिल हैं..हंगामा कर रहे विपक्ष (19 MP Suspended) के सदस्यों से बार-बार अनुरोध किया कि वे अपनी-अपनी जगह पर वापस लौट जाएं..और सदन की कार्यवाही में कोई भी बाधा ना डालें..उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों को चेतावनी भी दी लेकिन किसी पर कोई असर नहीं पड़ा..

जब हंगामा नहीं शांत हुआ और और किसी ने कोई बात नहीं मानी (19 MP Suspended) तो संसदीय कार्य राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने 10 सदस्यों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया लेकिन जब ध्वनि मत से यह पारित हुआ तो हरिवंश ने 19 सदस्यों के नाम लिए और कहा कि इन सभी सदस्यों को हफ्ते की शेष बैठकों तक निलंबित किया जाता है..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *