लोकसभा चुनाव का ‘आखिरी चरण’ कल, PM मोदी समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

19 मई यानि कल रविवार को लोकसभा चुनाव का आखिरी इम्तेहान होना है. इस अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता करेगी. इसके बाद सबका भविष्य ईवीएम के पिटारे में कैद हो जायेगा.

lok sabha chunav final phase voting on sunday 19 May
lok sabha chunav final phase voting on sunday 19 May

इनमें पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की सभी 4, उत्तर प्रदेश की शेष 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8 और पश्चिम बंगाल की शेष 9 सीटों पर वोट डाले जायेंगे. वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी की वजह से उत्तर प्रदेश में आखिरी चरण का मतदान महत्वपूर्ण हो गया है. वहीँ पश्चिम बंगाल में कोई हिंसा न हो इसलिए चुनाव आयोग ने सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 800 कंपनी तैनाती की है.

उत्तर प्रदेश में इस चरण को एक निर्णायक लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है. वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी के चलते बीजेपी के हौसले बुलंद हैं. यहां से कांग्रेस ने मोदी को टककर देने के लिए अजय राय को चुनाव मैदान में उतारा है. इनके लिए प्रियंका गांधी रोड शो कर चुकी हैं. वहीं गठबंधन से सपा ने शालिनी यादव को प्रत्याशी बनाया है.

नरेंद्र मोदी के साथ ही रवि किशन, कमलेश पासवान, मनोज सिन्हा, महेंद्रनाथ पाण्डेय, अजय राय, अनुप्रिया पटेल, विजय दुबे जैसे कई बड़े दिग्गजों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है. 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे.

इधर ममता दीदी को सुप्रीम कोर्ट ने एक और बड़ा झटका दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने पांच फरवरी के आदेश में संशोधन करते हुए शारदा चिटफंड मामले में कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक हटा दी है. कोर्ट ने कहा कि आज का आदेश 7 दिन बाद से लागू होगा. तब तक राजीव कुमार की गिरफ्तारी नहीं होगी. 7 दिन बाद सीबीआई राजीव कुमार को गिरफ्तार कर सकती है. यानि परिणाम की घोषणा होने के बाद राजीव गिरफ़्तार कर लिए जायेंगे.

team ultachasmauc

We are team pragya mishra..we are team ulta chasma uc..we are known for telling true news in an entertaining manner..we do public reporting..pragya mishra ji is public reporter..