माघी पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने कुंभ में लगाई आस्था की डुबकी, पांचवा स्नान आज-

माघ पूर्णिमा पर आज कुंभ में 5वां स्नान शाही स्नान हो रहा है. जिसके लिए रात 12 बजे के बाद से ही श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में डुबकी लगाना शुरू कर दिया है. इसी के साथ ही प्रयाग के संगम तट पर आस्थावानों का कल्पवास भी पूरा हो जायेगा.

kumbh 2019 maghi purnima snan parv prayagraj
kumbh 2019 maghi purnima snan parv prayagraj

माघी पूर्णिमा पर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए एक बार फिर हर तरफ से आस्था की लहरें उठीं हैं. देश विदेशों से लोग यहाँ पहुँच रहे हैं. हर मन में बस एक ही चाह है संगम तट पहुंचे, डुबकी लगाएं और अर्घ्य देकर मनौतियां मांगें. पुलवामा हमले के बाद प्रशासन मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले से ज्यादा अलर्ट है. आज इतने भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं कि स्नान घाट हों या संगम की रेती या फिर कुंभ क्षेत्र की सड़कें, कहीं भी तिल रखने की जगह नहीं बची है.

मेला ने सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मेला क्षेत्र में 96 कंट्रोल वाॅच टावर स्थापित हैं. 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है. पत्रकारों से बातचीत में अफसरों ने बताया कि सुगम स्नान के लिए 40 घाटों पर व्यवस्था की गई है. और सुरक्षा के लिए अभी मेले के लिए पर्याप्त बल है. मेलाधिकारी ने बताया कि त्रिवेणी स्नान के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. देर शाम तक करीब 80 लाख लोगों के स्नान करने की संभावना है.

कुंभ में माघी पूर्णिमा और पांचवा शाही स्नान को देखते हुए प्रशासन के साथ ही परिवहन विभाग ने भी इंतेजाम किये हैं. रेलवे और रोडवेज ने कुंभ की यात्रा करने वाले श्रृद्धालुओं के लिए कई सुविधाओं के इंतजाम किये हैं. माघी पूर्णिमा के अवसर पर रेलवे ने 49 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कल से ही कर रही है. उसी तरह रोडवेज ने भी माघी पूर्णिमा को देखते हुए 2500 बसें कल से ही चला रहे हैं. आज और कल रोडवेज शहर में 500 शटल बसों का भी संचालन कर रहा है.

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डा. हरिशचंद्र यादव ने बताया कि सभी अस्थायी बस स्टेशनों से बसों का संचालन किया जा रहा है. सिविल लाइंस बस स्टेशन से कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, फैजाबाद रूट की बसें चल रही हैं. इसके अलावा आज और कल मध्य शटल बसों का भी संचालन शहर के विभिन्न रूटों पर किया जायेगा.

team ultachasmauc

We are team pragya mishra..we are team ulta chasma uc..we are known for telling true news in an entertaining manner..we do public reporting..pragya mishra ji is public reporter..