देश में सुधर रहे हालात, दम तोड़ रहा कोरोना, फाइजर ने मांगा वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल

देश में कोरोना के एक्टिव केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आज एक्टिव केसों की संख्या 4 लाख से भी कम हो सकती है. अभी 4 लाख 2 हजार 4 मरीजों का इलाज चल रहा है.

corona cases in india pfizer approval corona vaccine
corona cases in india pfizer approval corona vaccine

पिछले आठ दिनों से नए कोविड-19 मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है. देश में कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 36,011 नए मामले सामने आए हैं. बतादें कि 20 जुलाई को देश में 4 लाख एक हजार 709 एक्टिव केस थे, आज वही संख्या फिर वापस आ गई है. पिछले एक हफ्ते में करीब 3 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है. वहीं, एक्टिव केस में भी 6,397 की गिरावट दर्ज की गई है.

-----

फाइजर ने भारत से अपने वैक्सीन के लिए इजाजत मांगी है. फाइजर पहली कंपनी है, जिसने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से इस बारे में परमीशन मांगी है. इससे पहले UK फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे चुका है. वहां जल्द वैक्सीनेशन शुरू होगा. फाइजर ने 4 दिसंबर को DGCI के पास आवेदन भेजा था, जिसमें वैक्सीन की भारत में बिक्री और वितरण को लेकर अनुमति मांगी थी. भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश में कोई भी वैक्सीन तभी लाई जाएगी, जब वो यहां क्लीनिकल ट्रायल्स पूरे कर ले.

देश में अब तक 96 लाख 44 हजार 529 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 90 लाख 99 हजार 946 लोग ठीक हो चुके हैं. इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 1 लाख 40 हजार 216 हो गई है. भारत में भले ही वैक्सीन को अप्रूवल न मिला हो, प्री-ऑर्डर में वह सबसे आगे है. भारत ने 160 करोड़ डोज सिक्योर कर लिए हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि ये 80 करोड़ लोगों को कवर करेंगे यानी हमारे देश की 60% आबादी को ये हर्ड इम्युनिटी विकसित करने में काफी होगा.