ये हैं दुनिया की Fastest इलेक्ट्रिक कार, 2 सेकेंड में देती हैं 100 की रफ्तार

आज कल सड़कों पर इंसानों से ज्यादा गाड़ियां दौड़ रही हैं. और अब तो गाड़ियों में भी कॉम्पटीशन होने लगा है की आपकी गाडी की कितनी स्पीड है. कंपनियां भी एक के बाद एक हाई स्पीड Fastest गाड़ियां लॉन्च करने में लगी हुई हैं. Tesla कंपनी ने एक Fastest इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है जो खूब चर्चा में है क्या आप इसकी खासियत जानते हैं ? आइये बताते हैं इस कार की बेहतरीन खासियत-

ये हैं दुनिया की Fastest इलेक्ट्रिक कार, 2 सेकेंड में 100 की है रफ्तार
ये हैं दुनिया की Fastest इलेक्ट्रिक कार, 2 सेकेंड में 100 की है रफ्तार

बतादें कि भारत में लगातार पेट्रोल डीजल महंगा हो रहा है और प्रदूषण भी तेजी से फैलता जा रहा है. जिसको देखते हुए भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में तेजी देखने को मिली है. जिसमे दोपहिया और चार पहिया दोनों तरह के वाहन शामिल हैं. लोगों की पसंद को देखते हुए हुंडई, महिंद्रा, टाटा, Tesla जैसी प्रमुख कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की एक लंबी रेंज मार्केट में लॉन्च कर दी है. अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद है.

Tesla की Model S Plaid Fastest कार

-----

Tesla ने अपनी सबसे तेज कार Model S Plaid को कैलिफोनिर्या स्थित फ्रेमोंट फैक्टरी में गुरुवार को लॉन्च किया. कंपनी ने खरीदारों के लिए यहां एक इवेंट आयोजित किया था. Model S-Plaid सिर्फ 2 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटा (लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है. इवेंट में कंपनी के सीईओ एलन मस्क खुद कार को चलाकर आए थे. अमेरिका में इसे 1.29,990 डॉलर्स में लांच किया है. जिसे अगर भारतीय मुद्रा में बात की जाए तो 95 लाख रुपये होता है.

-----
ये हैं दुनिया की Fastest इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला और उसके सीईओ एलन मस्क का ये दावा है कि एस प्लेड को सुपरचार्जर से चार्ज करने पर ये मात्र पंद्रह मिनट चार्ज करने पर करीब 300 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. जो कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद तकरीबन 627 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. मतलब की आप दिल्ली से जोधपुर सिंगल चार्ज में पहुंच जाएंगे. इससे पहले कोई भी कार इतनी तेज इस गति को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाई है.

टेस्ला के इस मॉडल की टॉप स्पीड 321 kmph है. टेस्ला मॉडल S Plaid में 19 इंच के व्हील्स लगे हुए हैं लेकिन यहां ग्राहकों को 21 इंच के व्हील्स भी ट्राइ कर सकते हैं. ज्यादा तेज गति पर चलाने से इसकी ड्राइविंग रेंज भी प्रभावित होती है. टेस्ला एस प्लेड में 1020 हॉर्सपावर लगी हुई है जिस वजह से ये गाड़ी तेज गति को प्राप्त करती है. कार में स्लॉपिंग रूफलाइन, लॉन्ग हुड, चौड़े एयर डैम और स्लीक हेडलाइट्स दिए गए हैं. कार के ,साइड में B पिलर्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार में ORVMs, फ्लश फिटेड डोर हैंडल और डिजाइनर वील दिए गए हैं.

और कौन कौन की कारें चर्चा में हैं ?

कोरिया की कार मेकर कंपनी Kia की लेटेस्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV6 को भी ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. कार का पहला लॉट कुछ ही घंटों में बिक गया. खास बात है कि कार 5 मिनट चार्जिंग में 112 किमी. रेंज के लिए तैयार हो जाती है. ये कंपनी की पहली फुली इलेक्ट्रिक कार है, जिसे इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया गया है. ये एसयूवी 400v और 800v चार्जिंग सपोर्ट करती है. किआ का दावा है कि अगर फास्ट चार्जर के जरिए सिर्फ 18 मिनट की चार्जिंग कर ली जाये तो ये 330 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है.

हुंडई की ‘ये कोना’ Fastest कार

-----

हुंडई की ‘ये कोना’ कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है जो एक लग्जरी कार भी है. कंपनी का दावा है कि ये भारत की सबसे लंबी रेंज देने वाली कार है. हुंडई कोना की इलेक्ट्रिक मोटर इतनी दमदार है कि वो 136 पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है. ये कार एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की लंबी रेंज देती है. ये कार 1 घंटे के अंदर 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. जबकि इसको फुल चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है. ये महज 9.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है. इसकी शुरुआती कीमत 23.77 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 23.96 लाख रुपये हो जाती है.

टाटा मोटर्स की नेक्सॉन एसयूवी Fastest कार

टाटा मोटर्स ने अपनी मौजूदा नेक्सॉन एसयूवी को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च किया है. ये इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 312 किलोमीटर की लंबी रेंज दे सकती है. टाटा नेक्सॉन ईवी में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है. इस कार को फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगेगा. कंपनी का दावा है कि ये महज 9.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड हासिल कर सकती है. इस कार की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 16.56 लाख रुपये हो जाती है.

टाटा की ये दूसरी ऐसी कार है जिसको इलेक्ट्रिक वर्जन के तौर पर लॉन्च किया गया है. इस कार में कंपनी ने 21.5 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है जो 41 एचपी की पावर और 105 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है.इसकी बैटरी को फास्ट चार्जर के जरिए 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्ज होने के बाद ये कार आपको 312 किलोमीटर की लंबी रेंज देती है. इस कार की शुरुआती कीमत 9.58 लाख रुपये है जबकि टॉप मॉडल में इसकी कीमत 9.90 लाख रुपये हो जाती है.

महिंद्रा की E-Verito Fastest कार

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार E-Verito एडवांस फीचर्स से लैस है. इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर आप 140 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं. इसमें 21.2 kWh की बैटरी है, जिसे आप करीब 12 घंटे में पूरी तरह चार्ज कर सकते हैं. स्पीड के मामले में भी ये कार जबरदस्त है. महिंद्रा की इस कार की शुरुआती कीमत करीब 14 लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें-

2022 के लिए मायावती ने किया गठबंधन का ऐलान..97 और 20 सीटों के बंटवारे पर बन गई बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *