CM योगी का बड़ा ऐलान, तीन तलाक पीड़िताओं को दिए जाएंगे 6 हजार रुपये, और रोजगार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. अब पति से पीड़ित हिंदू और मुस्लिम महिलाओं को 6000 रुपये सालाना सहायता देने का कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा.

yogi government provide rupees 6000 yearly to women affected by triple talaq
yogi government provide rupees 6000 yearly to women affected by triple talaq

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन तलाक से प्रभावित महिलाओं से संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केवल पीएम मोदी ही ट्रिपल तलाक से मुक्ति दिला सकते थे. ऐसा करके उन्होंने नारी शक्ति को सम्मान दिया है. रिश्ते तोड़ना आसान है, लेकिन जोड़ना कठिन होता है, इसलिए हमारी लड़ाई रिश्ते जोड़ने की है. बीते एक साल में 273 मामले ट्रिपल तलाक के हैं. यूपी सरकार ने सभी मामलों में मुकदमा दर्ज कराया है.

गलत तरह से दूसरी शादी करने वाले हिंदू पुरुषों को भी दंडित किया जाएगा. ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिलाओं के मुकदमे सरकार नि:शुल्क लड़ने की व्यवस्था करेगी. साथ ही पीड़ित महिलाओं के पुनर्वास के लिए 6000 रुपये सालाना अनुदान देने की योजना भी बनेगी. और शिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था की जाएगी. बीमा योजनाओं का लाभ ट्रिपल तलाक पीड़ित महिलाओं को दिया जाएगा.

कार्यक्रम के दौरान सीएम ने तीन तलाक से पीड़ित राष्ट्रीय महिला खिलाड़ी सुमेला जावेद को नौकरी देने को कहा है. साथ ही उसे अपना केस लड़ने की नि:शुल्क सुविधा देने की भी घोषणा भी की है. संवाद के माध्यम से तीन तलाक का दंश झेल रही महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए यह एक छोटा सा प्रयास है.

इससे पहले सीएम योगी ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत दीप प्रज्ज्वलन कर विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किये. जौनपुर की रेशमा बानो ने मुख्यमंत्री को पुष्प देकर इस महत्वपूर्ण संवाद आयोजन में स्वागत किया.

सीएम योगी ने कहा कि सबको सम्मान के साथ जीने का अधिकार है, ये निर्माण की लड़ाई है, इसे आगे बढ़ाने के लिए ही हम सभी यहां उपस्थित हुए हैं. गाड़ी का एक पहिया पुरुष है तो दूसरी महिला. इसलिए पुरुष के विकास के साथ-साथ महिलाओं का विकास भी बेहद जरूरी है.

1,464 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *