योगी बनवाएंगे 221 मीटर ऊंची राममूर्ति, प्रोजेक्ट पास, अयोध्या का माहौल गर्म

Ulta Chasma Uc  :   जहां एक तरफ अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर आज धर्मसभा बुलाई गई है. हज़ारों की संख्या में रामभक्त मौजूद हैं. वहीँ योगी सरकार ने भी एक बड़ा फैसला ले लिया है. सरकार अयोध्या के सरयू तट पर भगवान श्रीराम की 221 मीटर ऊंची मूर्ति की स्थापना करवाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है. योगी के सामने भगवान राम की मूर्ति व उसके आसपास किये जाने वाले सुंदरीकरण समेत अन्य कामों का प्रस्तुतीकरण दिया गया.

yogi government announced 221 metar high lord ram statue build
प्रोजेक्ट देखते योगी आदित्यनाथ

इस प्रस्तुतीकरण में योगी के सामने कई मूर्तियां प्रस्तुत की गईं पर उन्होंने छत्र के नीचे खड़े भगवान श्रीराम की मूर्ति को चुन लिया है. श्रीराम की ये भव्य मूर्ति कांसे से बनाई जाएगी. राममूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर होगी. जबकि मूर्ति के ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र होगा. और मूर्ति के नीचे 50 मीटर का चबूतरा बनाया जायेगा. जिसपर श्रीराम भगवन की भव्य मूर्ति खड़ी होगी. इन सबको मिलकर मूर्ति की कुल ऊंचाई 221 मीटर हो जाएगी. इस योजना का विकास 250 एकड़ से अधिक भूमि पर होगा. मुख्यमंत्री की इस बैठक में उनके साथ मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय, अपर मुख्य सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी, समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे.

yogi government announced 221 metar high lord ram statue build
दिखाई गईं कई मूर्तियां
-----

इस मूर्ति के साथ अत्याधुनिक म्युजियम भी स्थापित किया जायेगा. इसके साथ ही अयोध्या और राम से जुड़ा पूरा इतिहास रहेगा. सरकार के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि मूर्ति की स्थापना के लिए प्रयोग की जाने वाली भूमि के चयन की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. इसके लिए स्वायल टेस्टिंग व विंड टनेल टेस्टिंग जैसे कार्य कराए जा रहे हैं.

yogi government announced 221 metar high lord ram statue build
फोटो सौ:- dainikjagran

इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि भगवान राम के लिए जो 50 मीटर ऊँचा बेस/पैडस्टल बनाया जायेगा उसी के अंदर ही भव्य एवं अत्याधुनिक म्यूजियम स्थापित किया जायेगा, जिसमें सप्तपुरियों में अयोध्या का इतिहास, इक्ष्वाकु वंश के इतिहास में राजा मनु से लेकर वर्तमान श्रीराम जन्मभूमि तक का इतिहास, भगवान विष्णु के समस्त अवतारों के विवरण के साथ देश के समस्त सनातन धर्मों के विषय में अत्याधुनिक तकनीक पर प्रदर्शन की व्यवस्था होगी. लोगों को यहाँ पूरा इतिहास देखने को मिलेगा.

Web Title :  yogi government announced 221 metar high lord ram statue build

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.