कर्नाटक में बीजेपी सरकार, ‘येद्दयुरप्‍पा’ आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

भाजपा नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येद्दयुरप्‍पा ने शुक्रवार को राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है. उसके बाद वे मीडिया से मिले और अपनी बात सबके सामने रखी.

yeddyurappa meet governor stake claim government in karnataka
yeddyurappa meet governor stake claim government in karnataka

उन्होंने कहा कि मैंने राज्यपाल से मुझे शाम छह बजे से सवा छह बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया है. राज्यपाल भी राजी हो गए और मुझे एक पत्र दिया है. येद्दयुरप्‍पा को 31 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत सिद्ध करना होगा. येद्दयुरप्‍पा ने कहा कि मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा, इसके बारे में मैं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा करूंगा और उन्हें सूचित करूंगा.

-----

मैं शपथ ग्रहण समारोह के लिए निवर्तमान मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दरमैया को भी निमंत्रण पत्र भेजेंगे. मैं कुमारस्वामी और सिद्दरमैया को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित करने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने की कोशिश करूंगा. बतादें कि कर्नाटक का नाटक पिछले कई दिनों से चल रहा था. कभी बयानबाज़ी चल रही है तो कभी विधायक बागी हुए जा रहे थे. मगर मंगलवार को ये ड्रामा आखिरकार खत्‍म हो गया और 14 माह पुरानी कुमार स्‍वामी सरकार गिर गई.

कर्नाटक में सियासी उथल पुथल की शुरुआत 6 जुलाई को हुई थी. जब कांग्रेस सरकार के 12 विधायकों ने अपनी सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया था. और इससे पहले कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह अपनी सदस्‍यता से पहले ही इस्‍तीफा दे चुके थे. इन 13 विधायकों के बाद निर्दलीय विधायक नागेश ने भी इस्‍तीफा दे दिया. जिसके बाद कर्नाटक की पूरी कांग्रेस सरकार हिल गई.

बता दें कि कर्नाटक के भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला है और राज्य में आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श किया है. उधर विपक्ष भी बीजेपी पर सरकार गिराने के आरोप लगा रहा है. राहुल-प्रियंका और मायावती भी बीजेपी के खिलाफ बयानबाजी कर रही हैं.