विंग कमांडर ‘अभिनंदन वर्तमान’ के स्क्वॉड्रन को वायुसेना प्रमुख करेंगे सम्मानित

पाकिस्तान की आर्मी को उसकी औकात दिखाने वाले भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी.

wing commander abhinandan varthaman awarded by iaf chief
wing commander abhinandan varthaman awarded by iaf chief

अभिनंदन की 51वीं स्क्वॉड्रन और मिराज 2000 की 9 स्क्वॉड्रन, फ्लाइट कंट्रोलर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया एयरफोर्स डे पर प्रशस्ति पत्र देंगे. तीनों यूनिट को ये सम्मान 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने और 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के हमले को नाकाम करने के लिए दिया जाएगा.

इससे पहले 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केन्द्र सरकार ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायु सैनिकों के लिए वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया था. जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से नवाजा गया था. बतादें कि वीर चक्र युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है. पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र है.

वहीं पाक विमानों की भारत में घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभालने वालीं स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. इस बार वीरता पुरस्कार पाने वालों में मिंटी अकेली महिला हैं. इसके अलावा एयर स्ट्राइक में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने में शामिल रहे मिराज 2000 के पांच पायलटों को भी वायुसेना मेडल दिया गया था. पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. इस एयर स्ट्राइक में करीब 300 आतंकी मारे गए थे.

27 फरवरी को जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आये थे उन्ही का जवाब देने के दौरान भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 बिसोन विमान क्रैश होकर पड़ोसी देश की सीमा के अंदर जा गिरा. विमान में बैठे भारतीय वायुसेना का विंग कंमाडर अभिनंदन घायल हो गया. उसके बाद पाकिस्तानी आर्मी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. उसके बाद भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को 2 दिन के अंदर ही अभिनन्दन को छोड़ना पड़ा और फिर वो अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते अपने वतन लौटे. पूरे देश ने उनका ताली बजाकर स्वागत किया था.

259 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *