कल से आपके कंप्यूटर और लेपटॉप में बंद हो जायेगा Windows 7, तुरंत अपग्रेड करें ये वर्जन, देखें-

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 को बंद करने जा रही है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के यूजर्स को 6 महीने पहले से ही नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया था. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कंपनी अब विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट उपलब्ध नहीं कराएगी. तो आप बिलकुल भी देर न करें.

windows 7 users will not get these features upgrade windows 10
windows 7 users will not get these features upgrade windows 10

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स को बताया कि यूजर विंडोज 7 से विंडोज 10 पर अपग्रेड करें. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी 14 जनवरी 2020 से विंडोज 7 का सपोर्ट देना बंद कर देगी. मतलब साफ़ है कि मश्हूर विंडोज 7 बंद हो जाएगा. साथ ही यूजर्स को अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किसी प्रकार का अपडेट नहीं मिलेगा. कंपनी की तरफ से भेजे गए नोटिफिकेशन के नीचे लर्न मोर पर क्लिक करने पर यूजर विंडोज 7 की वेबसाइट पर पहुंचता है जहां यूजर को अपना पीसी अपग्रेड करने की सलाह दी गई है.

14 जनवरी 2020 से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 का सपोर्ट देना बंद जरूर कर देगी लेकिन यूजर्स इस सिस्टम को इस्तेमाल कर पाएंगे. बस कंपनी यूजर्स को किसी तरह का सिक्योरिटी अपडेट नहीं देगी. ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप पर हैकिंग का खतरा भी मंड़राता रहेगा और यूजर्स का पर्सनल डाटा भी लीक हो सकता है.

आप विंडोज 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को भी बंद कर देगा, ऐसे में बाद में दोबारा अपडेटिंग से बचने के लिए आप विंडोज 10 को ही चुने वही फायदे का सौदा होगा. इसमें आपको कई सारे खास फीचर्स भी मिलेंगे. और ध्यान रहे कि कंप्यूटर या लैपटॉप को अपडेट करने से पहले सभी जरूरी फाइल्स का बैकअप पहले से ही बना लें. वर्ना आपका जरुरी डाटा भी उड़ सकता है.

विंडोज 10 अपने कंप्यूटर या लेपटॉप में अपग्रेड करने के लिए आपके पीसी या लैपटॉप की प्रोसेसर स्पीड मिनिमम एक गीगा हर्ट्ज होनी चाहिए. और कम-से-कम आपके पीसी या लैपटॉप में दो जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज होनी चाहिए.

नोटिफिकेशन में यूजर्स के लिए नया अपडेट ‘विंडोज अपडेट’ ऑप्शन में होगा. अगर यूजर ने ऑटोमैटिक अपडेट का ऑप्शन चुना हुआ है, तो अपडेट खुद ही डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा. और अगर यूजर बार-बार नोटिफिकेशन नहीं पाना चाहते तो उन्हें ‘डू नॉट रिमाइंड अगेन’ का ऑप्शन चुनना होगा.

बतादें कि विंडोज 10 फिलहाल 800 मिलियन डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट के 1 बिलियन इंस्टॉल के लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश में है.

मुफ्त में नहीं कर सकेंगे अपडेट. विंडोज 7 को अपग्रेड करने के लिए पैसे देने होंगे. विंडोज 10 होम की कीमत 9,299.00 रुपये है. बतादें कि विंडोज 10 दुनियाभर में 80 करोड़ बार इंस्टॉल हो चुका है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *