जीमेल-यूट्यूब बंद, मचा हाहाकार.. 20 हजार घंटे का वीडियो अपलोड नहीं हुआ

जो लोग ये सवाल करते हैं क्या गूगल और यूट्यूब क्रैश हो सकता है तो उनके लिए जवाब है हां.. दुनियाभर में गूगल की सर्विसेस अचानक करीब 40 मिनट तक क्रैश हो गई..भारतीय समय के मुताबिक 14 दिसंबर यानी आज शाम साढ़े पांच बजे गूगल और यूट्यूब क्रैश हो गया..इस दौरान गूगल की 19 सर्विसेस ठप रहीं..

Why Is Gmail youtube closed
Why Is Gmail youtube closed

एक सर्वे के मुताबिक यू-ट्यूब पर 60 सेकंड में 500 घंटे का डेटा अपलोड होता है यानी 40 मिनट की परेशानी के दौरान 20 हजार घंटे का डेटा अपलोड नहीं हो पाया..इस दौरान करीब 50 लाख करोड़ यूजर्स ई-मेल भी नहीं भेज सके..एक अनुमान के मुताबिक, यूट्यूब को करीब 9 करोड़ 41 लाख का नुकसान हुआ..यूट्यूब एक मिनट में करीब 32 हजार डॉलर यानी करीब 23 लाख 53 हजाररुपए कमाता है

-----

मिरर अखबार के मुताबिक दुनिया में 54% लोग यूट्यूब नहीं चला पाए..जीमेल पर 75% लोग लॉगइन नहीं कर पाए और 15% लोग वेबसाइट ही एक्सेस नहीं कर पाए..इसके अलावा 8% लोगों को मैसेज नहीं रिसीव हुए..गूगल की हैंगआउट, गूगल फॉर्म, गूगल क्लाउड, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स की सर्विसेस भी क्रैश हो गई हैं..इससे पहले 20 अगस्त को भी गूगल की सभी सर्विसेस क्रैश हो गई थीं..

दुनियाभर में जीमेल के करीब 180 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.. हर दिन 306 बिलियन ईमेल सेंड और रिसीव्ड किए गए हैं..यूट्यूब के 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं..यूट्यूब ने कहा कि हम दुनियाभर में आई इस परेशानी के बारे में जानते हैं और हमारी टीम लगातार इस पर नजर बनाए हुए है..