हवा से फैलता है कोरोना वायरस, WHO ने भी स्वीकारी बात, 239 वैज्ञानिकों ने किया दावा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हवा से कोरोना संक्रमण के फैलने की बात को स्वीकार करते हुए कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता है. डब्लूएचओ की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने इस बारे में बयान दिया है.

who emerging of airborne transmission of coronavirus
who emerging of airborne transmission of coronavirus

केरखोव ने कहा कि हम एयरबोर्न ट्रांसमिशन और एयरोसोल ट्रांसमिशन की संभावना से इनकार नहीं कर सकते हैं. कोरोना के हवा के माध्यम से फैलने के सबूत तो मिल रहे हैं, लेकिन अभी हमें रिजल्ट तक पहुंचने में वक्त लगेगा. सार्वजनिक जगहों में हवा से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. खासकर ऐसी जगहों पर जहां काफी भीड़ हो या फिर कोई जगह बंद हो. या ऐसा स्थान जहां हवा ठीक से ना आ-जा रही हो.

हालही में 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि कोरोना हवा से फैल सकता है. वैज्ञानिकों के एक समूह ने डब्ल्यूएचओ से गुहार लगाई है कि वो कोरोना वायरस को लेकर अपनी गाइडलाइन बदलें कि लोगों में ये सांस की बीमारी कैसे फैल रही है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस बात का सबूत है कि कोरोना वायरस के अणु हवा में तैरते हैं और किसी इंसान के सांस लेने पर वो उसके शरीर में चले जाते हैं. ऐसे कई मामले देखे गए हैं.

भारतीय और अमेरिकी शोधकर्ताओं की टीम का कहना है कि कोरोना के कण बिना हवा चले भी 8 से 13 फीट तक की दूरी तय कर सकते हैं. 50 फीसदी नमी और 29 डिग्री तापमान पर कोरोना के कण हवा में घुल भी सकते हैं.

इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि वायरस जो कोरोना संक्रमण फैलाता है, वो सांस से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है. ये मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के नाक और मुंह से निकली छोटी बूंदों (small droplets) के माध्यम से फैलता है और ये संक्रमित सतह को छूने से फैलता है. हालाँकि अब मारिया वैन का कहना है कि आने वाले दिनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन वायरस के संक्रमण को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट जल्द जारी करेगा.

उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए हस्तक्षेप के एक विस्तारपूर्ण पैकेज की जरूरत पड़ेगी. इसमें केवल शारीरिक दूरी ही नहीं शामिल होगी, बल्कि निश्चित जगहों के लिए मास्क पहनना और जरूरी हो जाएगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *