इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन में बंद हुआ WhatsApp, क्या आपके पास है ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम ?

आज कल देखा जाये तो सभी के पास एक स्मार्ट फोन तो जरूर है और उसमे कई सोशल मीडिया ऐप रहते हैं. WhatsApp, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर ये लोग यूज़ करते हैं. मगर इस नए साल 2020 में WhatsApp ने अपने यूजर्स को झटका दे दिया है.

whatsapp will not support on These android smartphones
whatsapp will not support on These android smartphones

WhatsApp 1 फरवरी 2020 से चुनिंदा स्मार्टफोन में सपोर्ट देना बंद करेगा. 31 दिसंबर 2019 से ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने विंडोज स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर दिया है. और फ़रवरी से जिनके पास विंडो, आईओएस और एंड्रॉयड के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन हैं. उसमें भी बंद हो जायेगा. मतलब साफ़ है कि यूजर्स अब पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इस बात की जानकारी कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पर बताई है. कंपनी के मुताबिक एंड्रॉइड वर्जन 2.3.6 जिंजरब्रेड और iOS 8 या उससे नीचे के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर अब ये इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस सपोर्ट नहीं करेगा. अब से इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर यूजर्स न तो ऐप को इंस्टॉल कर सकेंगे और न ही नया अकाउंट क्रिएट कर सकेंगे.

अगर आप भी इन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स पर इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड वर्जन 4.0.3 या फिर उससे ऊपर के वर्जन में अपग्रेड करना होगा या फिर अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले नए स्मार्टफोन्स में इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं.

यानि की अब या तो आप अपने पुराने फोन में नया वर्जन का ऑपरेटिंग सिस्टम डलवाइए या फिर नया अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला नया स्मार्टफोन् ले लीजिये. तभी आप मैसेजिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं.

सोशल मीडिया कंपनी ने ये बदलाव इसलिए किया है क्युकी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पा रहे थे. साथ ही इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स भी सपोर्ट नहीं करते हैं. व्हाट्सएप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले फोन्स में धीरे-धीरे अपना सपोर्ट देना बंद कर देगा. इसके साथ ही उन डिवाइसेज को लेटेस्ट अपडेट वर्जन भी नहीं देगा.

वहीं अगर आप Jio Phone या Jio Phone 2 यूजर्स हैं तो आप अपने KaiOS के लेटेस्ट वर्जन 2.5.1 के साथ अपने फोन को अपग्रेड कर लें. वर्ना आप जिओ फोन में भी व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे. कंपनी ने पुराने वर्जन बंद करने का एक ये भी कारण बताया है कि इन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अब सिक्युरिटी पैच जारी नहीं किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से अकाउंट हैक होने का खतरा हो सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *