crossorigin="anonymous"> आयरन डोम क्या है ? ये कैसे काम करता है ? इजराइल खुद को कैसे बचा रहा है ? - Ulta Chasma Uc

आयरन डोम क्या है ? ये कैसे काम करता है ? इजराइल खुद को कैसे बचा रहा है ?

What is Iron Dome missile Defence system ? इजरायल और फिलीस्तीन के बीच जंग छिड़ गई है. दोनों तरफ से रॉकेटों की धुंआधार बरसात हो रही है. इज़राइल ने अपने वहां ऐसा सिस्टम बना रखा है जो हमास की तरफ से आ रहे रॉकेट को हवा में ही नष्ट कर रहा है. इस सिस्टम का नाम है आयरन डोम.

आयरन डोम से सुरक्षित है इज़राइल

इजराइली मीडिया के अनुसार अब तक एक हजार से ज्यादा मिसाइलें उसके देश पर दागी जा चुकी हैं. इनमें से 90% को इजराइली डिफेंस सिस्टम ‘आयरन डोम’ ने नष्ट कर दिया है. इजराइल इस आयरन डोम की मदद से खुद को सुरक्षित रखने का दावा कर रहा है. इजरायल का आसमान हमास के रॉकेटों की कब्रगाह बनता जा रहा है. आखिर ये आयरन डोम क्या है ? कैसे काम करता है ?

कब बनाया गया आयरन डोम

बतादें कि 2006 के इजराइल-लेबनान युद्ध के दौरान हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे थे. जिसमें इज़राइल को काफी नुक्सान हुआ था. इसके बाद इजराइल ने नया एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम बनाने की घोषणा की, जो उसके लोगों और शहरों की रक्षा करे. तभी इजराइल ने आयरन डोम को डेवलप किया. और 2011 में ये पहली बार सर्विस में आया.

-----

क्या है आयरन डोम की खासियत

इस आयरन डोम को बनाने में अमेरिका ने इजराइल को तकनीकी और आर्थिक मदद दी है. इस एयर डिफेंस सिस्टम में रडार और तामिर इंटरसेप्टर मिसाइल लगी है, जो किसी भी रॉकेट या मिसाइल को ट्रैक करके उसे हवा में ही ध्वस्त कर देती है. इसमें मीडियम और लॉन्ग रेंज थ्रेट के लिए दो अलग सिस्टम काम करते हैं. इन्हें डेविड्स स्लिंग और ऐरो कहा जाता है. इसकी मदद से रॉकेट, आर्टिलरी और मोर्टार के साथ-साथ विमान, हेलिकॉप्टर और मानव रहित हवाई वाहनों का मुकाबला किया जा सकता है.

-----

कब चलाया जाता है ये आयरन डोम सिस्टम ?

इस सिस्टम के यूनिट की कीमत 50 मिलियन डॉलर (करीब 368 करोड़ रुपए) होती है. वहीं, एक इंटरसेप्टर तामिर मिसाइल की कीमत करीब 80 हजार डॉलर (59 लाख रुपए) होती है. वहीं, एक रॉकेट 1 हजार डॉलर (करीब 74 हजार रुपए) से भी कम का होता है. ये सिस्टम तभी चलाया जाता है जब किसी रॉकेट से इंसान की जिंदगी या किसी अहम इन्फ्रास्ट्रक्चर को खतरा होता है.

90% रॉकेट नष्ट कर दीं

हमास की तरफ से आने वही 90% रॉकेट को इजराइली डिफेंस सिस्टम ‘आयरन डोम’ ने नष्ट कर दिया है. कई रॉकेट इजराइल की जमीन पर गिरने में कामयाब रहे. इससे कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इसमें अब तक 5 इजराइली लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही बीते दो दिन में इजराइल की एयरफोर्स ने हमास के ठिकानों पर 130 से ज्यादा हवाई हमले किए हैं. एयरफोर्स के जरिए फिलीस्तीन में भारी तबाही मचाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *