शून्य के करीब पहुंचा पारा, CM योगी ने किया रैन बसेरों का औचक निरीक्षण, बाराबंकी सबसे सर्द

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिन के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं. यहाँ देर रात योगी ने रेलवे स्टेशन स्थित रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया. और वहां मिले दिव्यांग व जरूरतमंदों को कंबल बांटा और रैन बसेरे में ठहरे श्रमिकों और परीक्षार्थियों से बातचीत की.

weather cold alert yogi adityanath in gorakhpur varanasi
weather cold alert yogi adityanath in gorakhpur varanasi

कोई परीक्षार्थी सहारनपुर से तो कोई मुजफ्फरनगर से आया था. CM योगी ने इतनी दूर परीक्षा देने आने का कारण भी पूछा. फिर कहा कि मन लगाकर पढ़ें और आगे बढ़ें. मुख्यमंत्री ने तकरीबन सभी से उनका परिचय और गोरखपुर आने का कारण पूछा और सुविधाओं की जानकारी ली. इसके बाद योगी रेलवे परिसर में मिले जरूरतमंदों को कंबल का वितरण किया. फिर झूलेलाल मंदिर के सामने बने रैन बसेरा का अवलोकन किया. योगी ने अफसरों को रैन बसेरों की व्यवस्था दुरुस्त रखने और नियमित अलाव जलवाने का निर्देश दिया.

पहाड़ों की बर्फबारी के चलते उत्तर प्रदेश में ठंड प्रचंड होती जा रही है. अगले 24 घंटे में ठंड के तेवर और तल्ख होने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, शीतलहर चलेगी और तड़के घना कोहरा पड़ेगा. रविवार को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम पारा 4 डिग्री और बाराबंकी‚ रायबरेली‚ शाहजहांपुर व मुजफ्फरनगर में न्यूनतम पारा 2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक ठंड का मिजाज इसी तरह का रहेगा. 22 दिसंबर के बाद मौसम में हल्का परिवर्तन हो सकता है.

वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर भी कम हो गया है. मौजूदा समय में 17,245 मरीज एक्टिव है और रिकवरी का प्रतिशत 95.57 चल रहा है. स्वस्थ होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या बढ़कर 5,49,190 हो गई है. वहीं मरने वालों की कुल संख्या 8196 पहुंच गई है. अब तक प्रदेश में कुल 2,24,39,369 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है.

ऐशबाग में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज यूनिट बनाई जा रही है. इसकी मरम्मत व रंगाई-पुताई का काम लगभग पूरा हो गया है. शेष काम कुछ दिनों के अंतराल में हो जाएगा. वैक्सीनेशन का ब्योरा भी तैयार है. प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगेगी. दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर व तीसरे चरण में बुजुर्ग व बीमार व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *