यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, लखनऊ कैंट में सबसे कम हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज 21 अक्टूबर को वोट डाले गए हैं. वोटिंग के मामले में लखनऊ सबसे आगे रहा लखनऊ कैंट सीट पर शाम तीन बजे तक सिर्फ 21.85 प्रतिशत ही मतदान हुआ.

voting for 11 seats bypoll in uttar pradesh
voting for 11 seats bypoll in uttar pradesh

उत्तर प्रदेश की जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास :सुरक्षित:, लखनऊ कैण्ट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर:सु:, जलालपुर, बलहा:एससी: और घोसी शामिल हैं. इन सभी सीटों पर अलग-अलग पार्टियों से कुल 110 उम्मीदवार मैदान में हैं. और सबसे ज्यादा 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं. घोसी में 12, गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 प्रत्याशी, गोविन्दनगर और मानिकपुर में 9-9, रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

आज इन सभी के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है. अब 24 अक्टूबर को परिणाम की घोषणा होगी. इस बार भाजपा, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे. ऐसे में मुकाबले बड़े ही रोमांचक रहे हैं. गोरखपुर, फूलपुर, कैराना और नूरपुर उपचुनाव में पराजय का स्वाद चख चुकी भाजपा एक बार फिर विधानसभा उप चुनाव की कसौटी पर है. वहीं आखिरी दौर में विपक्ष ने भी घेराबंदी कर दी थी. पुरानी हार से सबक लेकर भाजपा ने फूंक-फूंक कर कदम रखा है. सपा और कांग्रेस ने भी अपनी-अपनी ताकत लगाई है.

वहीं विपक्ष दल कुछ सीटों के परिणाम में उलटफेर होने की उम्मीद भी लागाए हुए हैं. क्युकी 9 सीटें पहले से बीजेपी के पास हैं. रामपुर और जलालपुर सीटें एसपी और बीएसपी के पास थीं. और रामपुर सपा के लिए ‘नाक की सीट है’ और इसके लिए अखिलेश यादव भी पूरा जोर लगाए हुए हैं. इसके अलावा इगलाश, घोसी और गंगोह पर विपक्षी दल अपना दावा कर रहे हैं.

इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता नेताओं के भविष्य का फैसला कर रहे हैं. अब 24 अक्टूबर को देखना है की जनता ने किसको अपना बहुमूल्य वोट देकर विजयी बनाया है. और किसको हार का सामना करना पड़ेगा.

3 बजे तक हुए मतदान

गंगोह- सहारनपुर- 50.50 प्रतिशत
रामपुर- रामपुर- 32.70 प्रतिशत
इगलास- अलीगढ़- 24.00 प्रतिशत
जलालपुर- अंबेडकरनगर- 46.86 प्रतिशत
लखनऊ कैंट- लखनऊ- 21.85 प्रतिशत
गोविंदनगर- कानपुर नगर- 24 प्रतिशत (दोपहर 11 बजे तक)
मानिकपुर- चित्रकूट- 43.47 प्रतिशत
प्रतापगढ़- प्रतापगढ़- 32.05 प्रतिशत
जैदपुर- बाराबंकी- 45 प्रतिशत
बलहा- बहराइच- 40.00 प्रतिशत
घोसी- मऊ- 44.98 प्रतिशत

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *