लखनऊ: लगातार हो रही बारिश से बढ़ी ठंड, आज ओले पड़ने की सम्भावना, इन फसलों को नुक्सान

लगातार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का सीधा असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. बुधवार शाम से ही बारिश हो रही है और गुरुवार को भी दिनभर लगातार रुक-रुककर बारिश होती रही.

uttar pradesh weather lucknow city rain creat problem
uttar pradesh weather lucknow city rain creat problem

यूपी के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई, जिससे गलन बढ़ गई है. ठंड में भी इजाफा हो गया है. गुरुवार को लोग गर्म कपड़ों से पैक नजर आए और शहर की सड़कों पर शाम के वक्त जल्दी ही सन्नाटा पसरा दिखा. लोग सिर्फ जरूरी काम होने पर ही घरों से निकले. अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा.

शुक्रवार को भी ठंड और भारी बारिश की संभावना देखते हुए 17 जनवरी को लखनऊ में प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.और नवीं से 12वीं तक की कक्षाएं को सुबह 10.00 बजे से 3.00 बजे तक संचालित की जाएंगी. मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के आसपास केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश में बादल-बारिश बने हुए हैं. और अभी तीन-चार दिन ठंड से निजात मिलने वाली नहीं है.

गुरुवार सुबह कोहरे से राहत रही, लेकिन बारिश सुबह से ही शुरू हो गई थी. सुबह से शाम तक मौसम विज्ञान केंद्र पर 1.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई. दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम पारा सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 11.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.

बारिश का कुछ फसलों को नुकसान है तो कुछ को फायदा भी है. ये बारिश गेहूं के लिए वरदान साबित हो सकती है तो गन्ने और सरसों की फसल में रोग को बढ़ा सकती है. गेहूं सर्दी के मौसम की फसल है. तापमान जितना कम होगा, उतना ही फसल के लिए अच्छा है. वहीं गन्ने की फसल में बैंडिग क्लोरोसिस रोग लगा हुआ है. नमी और कम तापमान इस रोग को बढ़ाने का काम करता है. सब्जियों टमाटर, पालक, धनिया, गोभी की फसल को कोई खास नुकसान नहीं है.

गुरुवार शाम से रात तक कैंट, गोसाईगंज, शहीद पथ, डालीबाग, ट्रांसगोमती केकई इलाकों में हुई बारिश ने रात को ठंड में इजाफा कर दिया है. बारिश की वजह से उड़ानों पर भी काफी असर पड़ा है. गोएयर की बंगलुरु से लखनऊ आने वाली शाम 6:30 बजे की उड़ान भी निरस्त कर दी गई. ऐसे ही इंडिगो की लखनऊ से सुबह 8:10 बजे पटना जाने वाली फ्लाइट सवा दो घंटे लेट रही.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *