उत्‍तर प्रदेश में शीतलहर का कहर जारी, कड़ाके की ठंड से अबतक 50 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जिससे हृदय रोगियों की हालत और बिगड़ती जा रही है. सांस के रोगियों की भी दिक्कतें बढ़ गई हैं. कानपुर में शुक्रवार को 19 रोगियों की मौत हुई है. अबतक उत्तर प्रदेश में ठंड से 50 से ज्यादा, झारखंड में आठ और बिहार में 11 लोगों के मरने की खबर है.

uttar pradesh temperature severe cold 50 deaths
uttar pradesh temperature severe cold 50 deaths

राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है. और नए साल के आगमन तक मौसम के मिजाज में कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है. मौसम विभाग का भी कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान जैसे कई हिस्सों में घना कोहरा रहेगा. इस दौरान कई इलाकों में शीत लहर, बारिश और ओले पड़ने की भी आशंका है.

हरियाणा में ठंड के कारण रेड अलर्ट जारी करना पड़ा और दिल्‍ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं उत्तर प्रदेश के कई हिस्‍से शीत लहर की चपेट में हैं. बुलंदशहर, बागपत, बिजनौर, हापुड़ जैसे जिलों में शुक्रवार को तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मथुरा का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के बड़े हिस्से में 31 दिसंबर से एक जनवरी के बीच बारिश के साथ छिटपुट स्थानों पर ओले पड़ने की आशंका है.

इस कड़ाके की ठंड में डॉक्टरों की राय है कि रात में हीटर, अंगीठी जलाकर न सो जाएं, डायबिटीज रोगी हीटर से पैर सटाकर न सेंकें, डायबिटीज रोगी जाड़े में गजक, पट्टी आदि न खाएं, बीपी रोगी जांच कराकर दवा की डोज दुरुस्त कराएं, घर में ब्लोअर चलाएं तो एक बाल्टी पानी से भरकर रख लें, बीपी रोगी बाहर निकलें तो कान मफलर से बांधे रहें, सोने के एक घंटा पहले खाना खा लें, छोटे बच्चों को रात में मोजा आदि पहनाएं रहें, उन्हें लिपटाकर सुलाएं, रात के कार्यक्रमों में बच्चों को बाहर न ले जाएं.

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर बरकरार रहने की संभावना है. दिल्ली में शनिवार सुबह 6:10 बजे तापमान 2.4° सेल्सियस पहुंच गया है. वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -5.6° रहा, जो इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *