यूपी में सख्त नियमों के साथ कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, एक चूक और आप कंटेनमेंट जोन के अंदर

UP में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर दी है. बता दें कि रविवार को UP में 24 घंटे में 4 हजार 164 नए मरीज मिले थे. इनमें सबसे ज्यादा 1129 लखनऊ में ही मिले थे. और 31 लोगों की मौत भी हो गई थी. इसी को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है.

uttar pradesh coronavirus new guidelines by yogi government

नई कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक, प्रत्येक कोविड पॉजिटिव मामले को केंद्र मानते हुए 25 मीटर रेडियस के क्षेत्र को और एक से अधिक मामले के लिए 50 मीटर के रेडियस के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जाए. मतलब कि कोरोना का एक मरीज मिलने पर 20 मकानों के पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा. साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने पर 50 मकानों के इलाके को सील करने का काम किया जाएगा. वहीं, बहुमंजिले अपार्टमेंट्स के लिए नियम अलग होंगे.

शहरी इलाकों में जिस मोहल्ले या कॉलोनी में कोरोना के मरीज मिलेंगे, उसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा. साथ ही इन इलाकों में लोगों का आवागमन बंद कर दिया जाएगा. 14 दिनों तक इन इलाकों के लोग इसी स्थिति में रहेंगे. 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा. इलाके में सर्विलांस टीम सर्वे और जांच करेंगी. सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अफसरों को मुख्य सचिव आर के तिवारी ने आदेश जारी किए हैं.

-----

अगर किसी अपार्टमेंट की किसी बिल्डिंग में कोरोना मरीज मिलता है, तो उस मंजिल को सील कर दिया जाएगा. एक से ज्यादा मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्लॉक सील कर दिया जाएगा.

-----

राजधानी लखनऊ में आए संक्रमितों की संख्या इस साल की सबसे अधिक पाई गई है. अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में संक्रमण के 4,164 नये मामले सामने आये हैं. राज्‍य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्‍या 6,25,923 हो गई है.