UP में कोरोना मरीजों की संख्या 4258, अब होगी सख्ती, नियम तोड़ा तो लगेगा इतना जुर्माना, देखें-

औरैया सड़क हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कर्रवाई की है. बॉर्डर के दो थानाध्यक्षों को निलंबित करने के साथ ही उक्त क्षेत्राधिकारियों को कड़ी चेतावनी देने के निर्देश दिए हैं.

uttar pradesh coronavirus cases strict instructions
uttar pradesh coronavirus cases strict instructions

इस बड़ी दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ट्रक मालिकों और चालकों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करने और वाहनों को जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम के निर्देश के बाद मुख्य सचिव आर के तिवारी ने समस्त जिलाधिकारियों एवं मंडलायुक्तों को पत्र भेजकर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. श्रमिकों व कामगारों को भोजन पानी देकर बसों से सुरक्षित भिजवाने के लिए कहा गया है.

पत्र में कहा गया है कि अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश की सीमा में पैदल, दो पहिया वाहन एवं ट्रक के माध्यम से किसी भी प्रवासी व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए. साथ ही प्रदेश आ रहे और आने वाले प्रवासियों के लिए हर रेलवे स्टेशन जहां ट्रेन का आगमन अपेक्षित है, वहां प्रवासियों के आते ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत प्रोटोकाॅल के पालन के लिए विशेष टीमें लगाई जाए.

प्रवासियों को अन्य जनपद या क्वारेंटाइन सेन्टर और शेल्टर होम्स भेजे जाने के लिए पर्याप्त संख्या में निजी बसों और स्कूल बसों की व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिए गए. देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में बाहरी राज्यों की तुलना में बड़ी तेजी के साथ कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं. प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों में उपचारित 2441 कोरोना के मरीज बिल्कुल ठीक हो गए है. प्रदेश में संक्रमण के 4258 मामले हैं, जबकि अब तक 104 लोगों की मौत हुई है.

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि अब लोग नहीं मानें तो जुर्माना लगाया जायेगा जो निम्न है-

  • संक्रमण के दौरान बिना मास्क लगाए या बिना मुंह ढके घर से बाहर निकले तो पहली और दूसरी बार 100-100 रुपए और तीसरी बार 500 रुपए जुर्माना लगेगा.
  • लाकडाउन के आदेश का उल्लंघन करने पर पहली बार 100 रुपए से लेकर 500 रुपए, दूसरी बार 500 से 1000 रुपए जुर्माना लगेगा और उसके बाद हर एक उल्लंघन करने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा.
  • दोपहिया वाहन पर एक व्यक्ति ही यात्रा कर सकता है. दो व्यक्ति अगर यात्रा करते पाए गए तो पहली बार 250 रुपए का जुर्माना लगेगा. दूसरी बार में 500 रुपए और तीसरी बार 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ लाइसेंस को भी रद्द किया जा सकता है.
  • पब्लिक प्लेस पर थूकने पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. पहली और दूसरी बार 100-100 रुपए और तीसरी बार 500 रुपए जुर्माना लगेगा.