योगी कैबिनेट में 6 प्रस्ताव पास, 1.5 लाख कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, देखें-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 6 प्रस्तावों पर मुहर लग गई है. योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है.

uttar pradesh chief minister yogi adityanath cabinet meeting
uttar pradesh chief minister yogi adityanath cabinet meeting

यूपी कैबिनेट ने प्रदेश के 1.5 लाख कर्मचारियों को नियत यात्रा भत्ते की सौगात दी है. कैबिनेट ने नियत यात्रा भत्ता/ वाहन भत्ते को 100 के स्थान पर 200, 200 को 300, 300 को 450 व 400 को 600 रुपये कर दिये जाने को मंजूरी दी है. राज्य वेतन समिति ने अपनी सातवीं रिपोर्ट में स्थायी मासिक भत्ता (नियत यात्रा भत्ता) के संबंध में संस्तुतियां दी थी. इसमें कर्मियों को मिल रहे मौजूदा भत्ते में तीन गुना वृद्धि की संस्तुति की गई थी जिस पर कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है.

  • उत्तर प्रदेश आबकारी भांग की फुटकर दुकानों की नियमावली-2019 के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. अब दुकानों का आवंटन ई-लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा.
  • गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणि उद्यान की तृतीय पुनरीक्षित लागत 234.36 करोड़ + जीएसटी को मंजूरी दे दी गई. ये 121.34 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान के साथ ही वन्यजीवों के संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा.
  • प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के कोटवा गांव में बंद पड़ी पीएचसी के स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने के लिए पुरानी जर्जर इमारत को गिराने के प्रस्ताव को मंजूरी.
  • एसजीपीजीआई में छात्रों की सुविधा हेतु 200 बेड के छात्रावास बनाने को मिली मंजूरी. G+6 ऊंचाई के साथ बनने वाले छात्रावास की लागत 12.15 करोड़ आएगी.
  • आईटी इलेक्ट्रॉनिक विभाग की जगह अब दिव्यांगजन विभाग के अधीन होगा, पहले सरकारी मदद नहीं मिल सकती थी, अब सरकारी मदद मिल सकेगी.
  • जगद्गुरू रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय अधिनियम में बदलाव किया गया. विकलांग की जगह ‘दिव्यांग’ होगा.

वहीं 14 जनवरी को यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ बिहार जायेंगे. वे बिहार के गया जिले में रैली को संबोधित करेंगे. बता दें कि सीएए के समर्थन में लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमि शाह भी बिहार आएंगे. उनकी जनसभा 16 जनवरी को वैशाली में होगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *