योगी कैबिनेट में पास हुए 20 प्रस्ताव, उपनिदेशक सेवायोजन राजीव कुमार निलंबित, देखें-

मुख्यमंत्री योगी ने आज मंगलवार को कैबिनेट की बैठक की है. सीएम योगी ने इस बैठक में 20 प्रस्तावों पर मुहर लग गई है. इसमें छोटे से लेकर बड़े सभी प्रस्ताव शामिल हैं.

uttar pradesh cabinet meeting approves 20 big decision
uttar pradesh cabinet meeting approves 20 big decision

इस बैठक में उप निदेशक सेवायोजन के पद पर कार्यरत राजीव कुमार यादव को अनुशासनहीनता के मामले में निलंबित करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग के सभी निदेशालय को एक छतरी में लाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है. दुकान, होटल या अन्य प्रतिष्ठान के पंजीकरण प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है.

  1. राजीव कुमार यादव सरकार के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी के साक्ष्यों पर दोषी पाए जाने के बाद निर्णय 5/7 2018 को उन्हें निलंबित कर दिया गया है.
  2. यूपी दुकान और वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम में संशोधन किया गया है. अब दुकान, होटल या अन्य प्रतिष्ठान के पंजीकरण की फीस दोगुनी कर दी गई है.
  3. जौनपुर मेडिकल कॉलेज के लिये सोसाइटी गठन को मंजूरी दे दी गई है.
  4. पीजीआई सैफई की फैकल्टी, नॉन फैकल्टी और रेजिडेंट डॉक्टर को पीजीआई लखनऊ के समान भत्ता मिलेगा.
  5. केजीएमयू के अटल बिहारी वाजपेयी सैटेलाइट मेडिकल सेंटर बलरामपुर के निर्माण में उच्च विशिष्ट का प्रयोग होगा. इसके लिए 55 एकड़ जमीन ली गई है.
  6. बिजनौर, कानपुर देहात और कौशांबी में नए मेडिकल कॉलेज के लिए 14 एकड़ जमीन कुशीनगर के लिए राजस्व विभाग की जमीन हस्तांतरण की जाएगी.
  7. दिव्यांग कल्याण विभाग की राजपत्रित सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी दे दी गई.
  8. गांधी जयंती पर खादी पर 5% विशेष छूट को भी मंजूर मिल गई है. अब कुल 25% छूट ग्राहकों को दी जाएगी.
  9. बेसिक शिक्षा विभाग में निदेशालयों में समन्वय, प्रशासनिक और वित्तीय नियंत्रण के लिये डीजी स्कूल का पद बनेगा. इसमें आईएएस तैनात होगा जो विशेष सचिव स्तर का होगा.
  10. प्रदेश के सात नगर निगमों मेरठ, गोरखपुर, अयोध्या, शाहजहांपुर, मथुरा-वृंदावन, गाजियाबाद, फिरोजाबाद को सरकार अपने संसाधन से स्मार्ट बनाएंगे.
  11. खरीफ वर्ष के लिये मक्का क्रय नीति को मंजूरी दे दी गई है. इसमें 1760 रुपये प्रति कुंतल दाम तय किया गया है.
  12. यूपी सचिवालय विधाई विभाग सेवा नियमावली में संसोधन किया गया है.
  13. सहकारी, स्थानीय निकाय, पंचायतो की ऑडिट नि:शुल्क कर दी गई है. बकाया फीस भी माफ कर दी गई है.
  14. जौनपुर के बदलापुर में बस अड्डा के लिये पंचायत की 0.809 हेक्टयर जमीन को मंजूरी मिल गई है.
  15. जेवर एयरपोर्ट में बिड डॉक्युमेंट में संसोधन किया गया है. छह नवम्बर को टेक्निकल बिड होगी. 2023 तक पहला रन वे शुरू हो जाएगा है. 19 बिडर आये हैं.
  16. सरकार के मंत्रियों और सीएम अपना इनकम टैक्स खुद भरेंगे.
  17. हाइकोर्ट के रिटायर्ड जजों और उनके परिचितों को मेडिकल सुविधा बढ़ाने पर मुहर लगाई गई है.
  18. मुंडेरवा में पांच हजार टीडीसी क्षमता की चीनी मिल की रिवाइज लागत 438.87 “करोड़ कर दी गई है. 1500 टीडीसी क्षमता बढ़ाई गई है.
  19. पिपराइच चीनी मिल में 5000 टीडीसी और 27 मेगावाट क्षमता का कोजन प्लांट और एथनॉल बनाने के लिये रिवाइज लागत 657.96 करोड़ होगी.
  20. आबकारी विभाग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके तहत पूरा निर्माण, खरीद, ट्रांसपोर्ट बारकोड युक्त होगा. हर बॉटल बारकोड युक्त होगी.

1,370 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *