15 हजार कश्मीरी युवाओं को नौकरी देगी योगी सरकार, मज़बूत होंगे कश्मीर से रिश्ते

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कश्मीर के साथ गहरे रिश्ते बनाने का फैसला किया है. इसी के तहत शनिवार को उन्होंने यूपी में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र छात्राओं से मुलाक़ात भी की थी और सभी सुविधा और सुरक्षा देने का भी वादा किया था.

up government preparation give 15 thousand jobs to kashmiri youths
up government preparation give 15 thousand jobs to kashmiri youths

अब योगी सरकार 15 हजार कश्मीरी युवाओं को नौकरी देने की तैयारी कर रही है. इसमें निजी क्षेत्र की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी. बतादें कि प्रदेश के उच्च और तकनीकी शिक्षण संस्थानों से हर साल 6 हजार कश्मीरी विद्यार्थी अपना पाठ्यक्रम पूरा करके निकलते हैं. योगी सरकार की इस योजना में प्राथमिकता उन युवाओं को दी जाएगी, जिन्होंने यूपी में रहकर ही अपनी शिक्षा पूरी की है.

वर्तमान में पढ़ रहे छात्रों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक सर्वे नहीं है. लेकिन जल्दी ही इनकी संख्या और कोर्सेज के बारे में सटीक जानकारी जुटाने के निर्देश दिए गए हैं. वैसी जानकारी के अनुसार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 1400 कश्मीरी छात्र, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ के शिक्षण संस्थानों में करीब तीन हजार विद्यार्थी और 1500-1600 कश्मीरी छात्र प्रदेश के अन्य हिस्सों में पढ़ाई कर रहे हैं.

सरकार की योजना है कि कश्मीरी युवाओं को कैंपस प्लेसमेंट दिलवाया जाए, ताकि वे यूपी की संस्कृति में आसानी से घुल-मिल सकें. शनिवार को अपने सरकारी आवास पर अलीगढ़, गाजियाबाद और नोएडा से आए कश्मीरी छात्रों से मुलाकात में सीएम योगी ने कहा था कि विकास से ही जीवन में समृद्धि और खुशहाली आती है. जम्मू कश्मीर अब विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा. हो सकता है कि आने वाले समय में आप उप्र के प्रशासिनक अंग का हिस्सा बनें. हम एक लोकतांत्रिक समाज में रहते हैं जहां सूचनाओं का आदान प्रदान जरूरी होता है. हमारे जीवन में समृद्धि तभी आएगी जब हम विकास को प्राथमिकता देंगे.

उन्होंने कहा था कि प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बच्चे हैं. उनके साथ समय-समय पर मैं संवाद करूंगा. सभी लोग अपनी बात रखने में कोई संकोच न करें. राज्य स्तर की जो समस्या होगी उसे भी हम सुलझाने का प्रयास करेंगे.

1,868 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *