योगी कैबिनेट ने 34 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगाई मुहर, देखें क्या हुए बदलाव, किसको होगा फ़ायदा ?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक ख़त्म हो गई है. इस बैठक में 34 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है.

up cabinet meeting approves 34 important proposals

यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस बात की जानकारी दी है. औद्योगिक विकास के 5 प्रस्तावों पर मुहर लग गई है. जिनमें पांच यूनिट को धनराशि जारी करने का प्रस्ताव पास किया गया है. इसमें 300 करोड़ रुपये की धनराशि कैबिनेट ने स्वीकृत की है. सीतापुर, सिद्धार्थ नगर, रायबरेली, जालौन, सन्तकबीरनगर, लखनऊ, वाराणसी के सीमा विस्तार को मंजूरी.

नोएडा में बिल्डर और बॉयर्स पर निर्णय भी ले लिया गया है. प्रोजेक्ट्स को जीरो पीरियड का लाभ मिलेगा. मतलब कि बिल्डर्स के जो मामले सरकारी वजहों, जमीन न मिलने, पॉलिसी में फंसे होने या ऑथरिटी की गलती से फंसे थे उनको राहत मिल गई है. उनका ब्याज माफ होगा. मगर सरकार की तरफ से ये छूट उन्हीं बिल्डर को मिलेगी जो इसका फायदा बायर्स को देंगे. और जून 2021 तक कब्जा देंगे. साथ ही गड़बडी करने वाले अफसरों पर कार्रवाई भी होगी.

नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक 15 किमी मेट्रो लाइन परियोजना को भी मंजूरी मिल गई है. इसके लिए 2682 करोड़ रुपए मंजूर किये गए हैं. रक्षा उत्पाद रोजगार संशोधन प्रस्ताव पास.

डिफेंस एंड एरोस्पेस औद्योगिक नीति में बदलाव को मिली मंजूरी. अब जमीन पर कुल 25 फीसद सब्सिडी दी जाएगी और स्टाम्प ड्यूटी पर 100 फीसद छूट दी जाएगी.

जूनियर हाईस्कलों में भर्ती संशोधन प्रस्ताव पास, TET, बीएड, स्नातक में 50% अंक जरुरी, अस्थाई नियुक्तियों को समाप्त करने का निर्णय, नियुक्तियों में प्रबंध तंत्र का नहीं होगा कोई दखल.

पॉवरलूम बुनकरों को विद्युत दर में मिलेगी छूट. हॉर्स पावर पॉवरलूम को हर माह 240 यूनिट 3.50 रुपये में दी जाएगी. 0.5 हॉर्सपावर पर 120 यूनिट 3.50 रुपये में मिलेगी.

पीडब्ल्यूडी में मार्ग सेतु, भवन और सड़क पर जीएसटी लागू करने को मंजूरी 12% जीएसटी लगेगी. ईंधन स्टेशनों की स्थापना की योजना.

नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव पास. महराजगंज का बृजमनगंज नई नगर पंचायत, बस्ती का भानपुर कस्बा नई नगर पंचायत, लखीमपुर खीरी का निघासन नई नगर पंचायत, जौनपुर के ग्राम कच्छ गांव को नई नगर पंचायत, संत कबीर नगर के ग्राम बाघ नगर को नई नगर पंचायत, मऊ के ग्राम कुर्थी जाफरपुर एवं जाफर को मिलाकर नई नगर पंचायत, रायबरेली की महराजगंज नई नगर पंचायत, प्रतापगढ़ के सोनबरसा बाजार को नई नगर पंचायत, सिद्धार्थनगर के बर्डपुर शहर ग्राम पंचायत को नगर पंचायत कपिलवस्तु बनाने को मिली मंजूरी.

नगर पालिका के सीमा विस्तार का प्रस्ताव पास, खलीलाबाद नगर पालिका का सीमा विस्तार होगा, सीतापुर की तंबौर अहमदाबाद का प्रस्ताव पास. सुल्तानपुर सदर तहसील के ग्रामों का प्रस्ताव, 29 राजस्व ग्राम हलियापुर में शामिल होंगे.

डॉ राम मनोहर लोहिया कार्मिक आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के नवीन परिषद गोमती नगर विस्तार योजना के निर्माण कार्यों को कैबिनेट की मंजूरी. उत्तर प्रदेश किंग जॉर्ज विश्वविद्यालय लखनऊ के स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग आर्थ्रोप्लास्टी यूनिट एनजीओ निर्माण के योजना का प्रस्ताव पास.

405 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *