20 मई तक टली UP बोर्ड परीक्षा, 15 मई तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इसकी जानकारी दी है.

up board exam postponed till 20 may school colleges closed

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में ये निर्णय लिया है. अगले आदेश तक बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दिया गया है साथ ही 15 मई तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया गया है. हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं की नई तारीख 20 मई के बाद तय होगी.

दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना की स्थिति का आकलन समय-समय पर किया जा रहा है. हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित हैं, इनमें से 17 अधिकारी संक्रमित हैं. ये स्थिति चिंताजनक है. इसके बाद ही यूपी सरकार ने ये निर्णय लिया है. इसी तरह विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और ऑनलाइन कक्षाओं को 15 मई तक लिए स्थगित किया जा रहा है. इसके बाद मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक कर आगे का निर्णय लिया जाएगा.

-----

इससे पहले पंचायत चुनाव के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को टाला गया था. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन पहले 24 अप्रैल से होना था. जिसे बदल कर आठ मई किया गया था. आठ मई से होने वाली सभी परीक्षा का कार्यक्रम भी तय कर दिया गया था. लेकिन अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसको फिर टाला गया है.

-----

प्रदेश में बीते 24 घंटे में 22,439 नए संक्रमित सामने आने से इसके भयानक रूप ले लेने का अंदाजा हो रहा है. अप्रैल में इसका संक्रमण हर रोज आठ गुना होता रहा है. देश में कोरोना के एक्टिव केस के मामले में उत्तर प्रदेश अब दूसरे नम्बर पर है. खनऊ में बीते 24 घंटे में 5183 नए संक्रमित मिले हैं. लखनऊ में एकिटव केस करीब 32 हजार हैं.