UP में अब शनिवार-रविवार रहेगा लॉकडाउन, हाईकोर्ट के फैसले पर लगी रोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम इलेवन के साथ बैठक में बड़ा फैसला लिया है. अब UP में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लगाया जाएगा.

cm yogi declared weekend lockdown in uttar pradesh

शनिवार और रविवार को प्रदेश में साप्ताहिक बंदी

सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 की इस विभीषिका के बीच संयम और धैर्य हमारा सबसे बड़ा हथियार है. हर शनिवार और रविवार को प्रदेश में साप्ताहिक बंदी (लॉकडाउन)  प्रभावी रहेगी. इसके अलावा जिन जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात्रि 08 बजे से अगले दिन प्रातः 07 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए.

-----

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया था आदेश

-----

इससे पहले सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने लखनऊ सहित पांच शहरों में 19 अप्रैल की रात से लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया था लेकिन योगी सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया और हाई कोर्ट के आदेश को रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची. आज देश की शीर्ष अदालत ने हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर रोक लगाकर उत्तर प्रदेश सरकार को बड़ी राहत दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने दो हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

इसी के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए सभी कदम की दो हफ्ते में रिपोर्ट भी मांगी है. कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से ये भी कहा कि आप इलाहाबाद हाई कोर्ट के ऑब्जर्वेशन को ध्यान दें, फैसले पर हम रोक लगा रहे हैं. बतादें कि एसजी तुषार मेहता ने उत्तर प्रदेश सरकार की अपील पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से तत्काल सुनवाई के लिए उल्लेख किया था.