महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री बने उद्धव ठाकरे, 6 मंत्रियों ने भी ली शपथ, क्यों नहीं दिखे सोनिया-राहुल, जानें-

महीनों की उठापटक के बाद आखिरकार गुरुवार 28 नवंबर को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. इसी के साथ ही वे महाराष्ट्र के अठारहवें मुख्यमंत्री भी बन गए है.

uddhav thackeray becomes 18th chief minister of maharashtra
uddhav thackeray becomes 18th chief minister of maharashtra

शपथ से पहले महाविकास अघाड़ी का न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया गया जिसमें सेकुलर शब्द पर जोर दिया गया है. उसके बाद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और उनके साथ शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली है. शपथ लेने से पहले उद्धव ने जहां मंच पर रखी छत्रपति शिवाजी महाराज की सिंहासनारूढ़ प्रतिमा को प्रणाम किया, वहीं शपथ लेने के बाद जमीन से मत्था टेकते हुए जनता-जनार्दन को भी प्रणाम किया. दादर स्थित शिवाजी पार्क में आयोजित भव्य समारोह में राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

  • शिवसेना के सुभाष देसाई और एक नाथ शिंदे ने मंत्रीपद की शपथ ली.
  • एनसीपी के छगन भुजबल और जयंत पाटिल ने मंत्रीपद की शपथ ली
  • कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत ने मंत्रीपद की शपथ ली

वहीं शपथ समारोह के दौरान मुंबई के शिवाजी पार्क में कई बड़े नेता एवं बिजनेस मैन मुकेश अंबानी भी पहुंचे. उद्धव ठाकरे के भाई राज ठाकरे, NCP नेता सुप्रिया सुले, अजित पवार, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के साथ-साथ कई बड़े नेता वहां मौजूद रहे.

लेकिन एक बात देखने वाली रही है की शिवसेना के साथ सत्ता की साझेदार बनने के बावजूद कांग्रेस के बड़े नेता ठाकरे के शपथ समारोह से दूर रहे. इससे पता चलता है की शिवसेना से अचानक दोस्ती को लेकर थोड़ी बहुत हिचकिचाहट ही रही है. कि जो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने शुभकामना पत्र ही भेजा. सोनिया गांधी ने पत्र में कहा, ‘मुझे शपथ ग्रहण में नहीं पहुंच पाने का बहुत खेद है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्धव ठाकरे को बधाई देते हुए ट्वीट किया की उद्धव ठाकरे जी को महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए बधाई. मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.

904 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *