Twitter क्यों किसी देश से नहीं डरता..मंत्री हो या राष्ट्रपति सबसे पंगा लिया

दुनियाभर में 10% सोशल मीडिया यूजर्स ट्विटर twitter का इस्तेमाल करते हैं. इसमें दुनिया भर के सेलिब्रिटी, राजनेता, कारोबारी और ब्रांड्स शामिल हैं. लेकिन ट्विटर twitter अपने नियमों के खिलाफ जाने वालों को बिलकुल भी नहीं छोड़ता है चाहे फिर वो कोई भी हो उससे कोई मतलब नहीं है. इसपर कई बार विवाद भी हुआ लेकिन ट्विटर twitter का कोई कुछ बिगाड़ नहीं पाया.

twitter account blocked controversies
twitter account blocked controversies

IT मंत्री का अकाउंट एक घंटे लिए बंद किया

अभी हालही में ट्विटर twitter ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे लिए बंद कर दिया था. इस कार्रवाई की वजह डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) का उल्लंघन माना गया था. हालांकि, एक घंटे बाद अकाउंट को फिर से बहाल कर दिया गया था. ट्विटर की इस कार्रवाई के बाद, रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ये भारतीय IT कानूनों का उल्लंघन है. कंपनी को देश के कानूनों का पालन करना ही होगा.

दरअसल IT मंत्री ने 16 दिसंबर 2017 को विजय दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी. उनकी पोस्ट के आर्काइव में एक अटैच इमेज का लिंक नजर आ रहा है. इसी इमेज पर किसी ने कॉपीराइट की शिकायत की थी, जिसके बाद ट्विटर twitter ने पोस्ट हटाया और एक घंटे के लिए IT मंत्री का सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक कर दिया था.

जिस एक्ट पर कार्यवाही की गई है उस एक्ट की बात करें तो ये डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) अमेरिका का कॉपीराइट एक्ट है. अक्टूबर 1998 में उस वक्त के अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने इस कानून को लागू किया था. तब क्लिंटन ने कहा था कि इस कानून को बनाने का मकसद किसी कंटेंट को चोरी होने से बचाना है और चोरी होने पर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना है. इस एक्ट के तहत सभी तरह के डिजिटल प्रोडक्ट जैसे ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, कंटेंट आते हैं.

काही दिनों से चल रहा विवाद

भारत सरकार और ट्विटर twitter के बीच बहस कई दिनों से चल रही है. आपको बतादें कि फरवरी 2021 में किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने कई अकाउंट को बंद करने का आदेश दिया था. लेकिन ट्विटर twitter ने बोलने की आजादी का हवाला देते हुए ये आदेश मानने से इनकार कर दिया था. और इससे पहले भी 26 जनवरी को प्रदर्शन से संबंधित टूलकिट विवाद में सरकार ने फार्मर्स जेनोसाइड (किसानों का नरसंहार) हैशटैग से जुड़े 257 लिंक हटाने को कहा और 1178 को ब्लॉक करने को कहा था लेकिन तब भी ट्विटर ने अपने हिसाब से काम किया था.

इसके बाद 5 जून को ट्विटर ने भारतीय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, RSS के बड़े नेता सुरेश जोशी, सुरेश सोनी और अरुण कुमार के ऑफिशियल और पर्सनल दोनों हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया था. तब बीजेपी नेता सुरेश नाखुआ ने कहा कि ये भारतीय संविधान पर हमला है, लेकिन ट्विटर twitter ने अपना तर्क दिया था कि ये अकाउंट काफी दिनों से लॉग इन नहीं हुआ था.

ट्रम्प के अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड किया

इतना ही नहीं ट्विटर twitter ने जनवरी 2021 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया था. सस्पेंड करते हुए ट्विटर ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हमने ट्रंप को चेतावनी दी थी कि अगर वो ट्विटर की पॉलिसी को नजरअंदाज कर ट्वीट करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे. हमने पहले भी कहा है कि किसी भी बड़े से बड़े नेता का अकाउंट हमारे नियमों से ऊपर नहीं है.

मिस्र के सत्ताधारी कुछ नहीं कर पाए

ऐसा ही किस्सा मिस्र में भी हुआ था. 30 साल से सत्ता पर काबिज होस्नी मुबारक को वहां के लोग कुर्सी से उतारना चाहते थे. ये बात जनवरी 2011 की है तब 18 दिनों तक राजधानी काहिरा के तहरीर चौक पर लाखों लोगों ने प्रदर्शन किया था. तब इस मसले पर करीब 4 लाख ट्वीट हुए थे जिसने दुनिया में खलबली मचा दी थी. प्रदर्शनकारियों ने सरकार का विरोध जताने के लिए लगातार ट्विटर twitter का इस्तेमाल किया था. मुबारक ने कई तरह से ट्विटर twitter को रोकने की को‌शिश की थी, लेकिन ट्विटर ने उनकी एक न सुनी थी.

नाइजीरियाई राष्ट्रपति से हुआ विवाद

ट्विटर twitter कहीं अपने घुटने नहीं टेकता इसका एक सुबूत ये भी है जब 1 जून 2021 को ट्विटर ने नाइजीरियाई राष्ट्रपति मोहम्मदु बुखारी का एक ट्वीट डिलीट कर दिया था. जिसमें बुखारी ने गृहयुद्ध का जिक्र करते हुए विरोधियों पर निशाना साधा था. ट्विटर twitter ने इसे अपनी गाइडलाइन का उल्लंघन बताकर हटा दिया था. इस कार्यवाही से नाराज नाइजीरिया सरकार ने अपने देश में ट्विटर को पूरी तरह बैन कर दिया था. मगर ट्विटर ने अपने बैन होने के बाद भी नाइजीरिया सरकार से समझौता नहीं किया है.

इसलिए भी नहीं डरता ट्विटर

ट्विटर twitter अपने नियमों को पहले रखता है इसलिए इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. 2021 की पहली तिमाही तक 19.2 करोड़ पार कर गए हैं. भारत में ट्विटर के करीब 1.75 करोड़ डेली यूजर्स हैं. ट्विटर twitter इसलिए भी किसी से नहीं डरता है क्योंकि उसके पास अच्छी कमाई है और यूजर्स की भारी संख्या. कमाई की बात करें तो ट्विटर अपने रेवेन्यू को दो भागों में बांटता है. पहला, विज्ञापनों से हुई कमाई और दूसरा, लाइसेंसिंग और अन्य सेवाओं से हुई कमाई.

2020 में ट्विटर ने विज्ञापनों से 86% यानी करीब 23.4 हजार करोड़ रुपए जुटाए हैं. इसके अलावा 14% यानी 3.7 हजार करोड़ रुपए डेटा लाइसेंसिंग और अन्य सेवाओं से मिले हैं.

क्या हैं Twitter के नियम-

Twitter कहता है कि आप किसी भी व्यक्ति या समूह को हिंसात्मक धमकी नहीं दे सकते. और धमकी, आतंकवाद या हिंसक उग्रवाद को बढ़ावा नहीं दे सकते. बाल यौन शोषण को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. जाति, जातीयता, राष्ट्रीय मूल, वर्ण, यौन अभिविन्यास, लिंग, लैंगिक पहचान, धार्मिक संबद्धता, आयु, विकलांगता या गंभीर बीमारी के आधार पर अन्य लोगों के खिलाफ़ हिंसा भड़काने, धमकाने या उत्पीड़न करने जैसा व्यवहार नहीं कर सकते. आप आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुँचाने को बढ़ावा नहीं दे सकते और न ही उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं. किसी भी गैर कानूनी उद्देश्य से या गैरकानूनी गतिविधियाँ आगे बढ़ाने के लिए हमारी सेवा का उपयोग नहीं कर सकते.

Twitter fake news FIR : आप करें तो रास लीला..वो करें तो कैरेक्टर ढीला : संपादकीय व्यंग्य

5 thoughts on “Twitter क्यों किसी देश से नहीं डरता..मंत्री हो या राष्ट्रपति सबसे पंगा लिया

  • June 26, 2021 at 1:56 pm
    Permalink

    kasganj ki ghatna ko lekar koi to sampark karo

    Reply
  • June 27, 2021 at 9:55 pm
    Permalink

    जिस twitter चिरैया को भाजपा व रविशंकर प्रसाद जी ने “विचारो की आज़ादी का प्रतीक” बता कर अपना मिट्ठू बनाना चाहा – जो इन्हीं की सही-गलत बातों को दोहराए और इनका बलिष्ठ प्रचार माध्यम बने, वह तो असल कठफोड़वा निकला जो इन्हीं के माथे छेद ठोकने लगा!

    Reply
  • June 28, 2021 at 7:36 am
    Permalink

    Mem ek baat hai jo vigyapan jyada de rahe rhe hain unka state vaccination me pichhe hai jaise UP me denik bhaskar ki report se 10k log vaccinate hue hain jabki kam vigyapan diye Rajsthan ne apni 2.52 lakh population ko vaccinate kar diya jabki UP ki population RJ se jyada ab kya kahenge yogi
    Link https://dainik-b.in/download

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *