कोरोना के दौर में करना है सफर तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान, वर्ना बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पढ़ें-

दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी से राहत पाने ले लिए सभी लोग कहीं न कहीं घूमने जाते हैं. ताकि सारी बातों को भूल कर फैमिली के साथ वक्त बिता सकें और नया अनुभव ले सकें. लेकिन इस साल कोरोना वायरस से सब बर्बाद कर दिया.

Travel Easy And Comfortable in coronavirus
Travel Easy And Comfortable in coronavirus

पहले किसी से भी घूमने के लिए कहो तो सब तुरंत तैयार हो जाते थी कि हाँ इस दिन चलेंगे ये ले चलेंगे वो ले चलेंगे और भी बहुत कुछ. लेकिन अब किसी से अगर घूमने की बात कर दी तो मानों जैसे कोई कांटा चुभा दिया हो. तुरंत ये जवाब आता है कि अरे मरना है क्या ? कहीं कोरोना हो गया तो ? लेकिन जो घूमने के शौक़ीन हैं वो आज भी अपनी सेफ्टी के साथ पूरे देश में घूम रहे हैं.

-----

आज हम आपको बताएँगे की इस कोरोना काल में आप कहीं भी जा रहे हैं तो आपको क्या करना है जिससे आपको किसी भी तरह की समस्या न हो, सफर पर निकलने से पहले पूरी प्लानिंग जरूर करें-

हमारी तैयारियां कहीं भी निकलने से एक हफ्ते पहले पूरी होनी चाहिए. सबसे पहली बात कि आप कहां जा रहे हैं? और आप कहां रुकेंगे ? होटल में, रिजॉर्ट में या किसी रिश्तेदार के घर ये पहले से ही तय कर लें, इसके साथ आपको इमरजेंसी कॉन्टैक्ट भी अपने पास रख लेना चाहिए ताकि अगर आप कहीं भटक जाएँ तो वहां किसी परिचित को फोन कर सकें.

आपकी प्लानिंग जितना बेहतर होगी, उतना ही ज्यादा आपको सफर में सहूलियत होगी और आपको सफर के दौरान मानसिक सुकून भी मिलेगा. जो बहुत ही जरुरी है. आप अपने सारे सामान को एक जगह अपने पास ही रखें.

आप कहीं भी निकले, चाहे एक ही दिन के लिए क्यों न जा रहे हों, ये जरूर ध्यान रखें कि आपके पास बदलने के लिए एक सेट कपड़ा हो, पर्याप्त अंडरगार्मेंट्स हो, कुछ गर्म और कुछ वाटरप्रूफ कपड़े भी होने चाहिए.

घर से निकलने से पहले पेपर-वर्क जरूर करें. आपके पास आईडी से लेकर हर उस पेपर की फोटोकॉपी होनी चाहिए, जो किसी इमरजेंसी में आपके काम आ सकती है. पेपर में आपकी आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर और एड्रेस तो बेहद जरूरी है. अगर आप ओरिजिनल कॉपी ले जा सकें तो और भी बेहतर होगा लेकिन अगर ओरिजिनल कॉपी संभालकर नहीं रख सकते हैं, तो फोटोकॉपी ही ले जाएं.

लंबे सफर में थोड़ी बहुत तबियत खराब होना समान्य बात है. इसलिए जब भी सफर करें तो कुछ बेसिक दवाइयों की किट अपने साथ जरूर रखें. इनमें पेनकिलर, बुखार की दवा, फस्टएड किट और ग्लूकोज तो बेहद जरूरी है.

आमतौर पर खाने का सामान बाहर ही मिल जाता है, लेकिन पानी की बोतलें, पानी प्यूरीफाई करने वाले टैबलेट और फिल्टर करने वाला स्ट्रॉ जरूर लेकर चलें. क्यूकी ज्यादा बाहरी चीजें आपको हानि पहुंचा सकते हैं.

ट्रैवलिंग के दौरान मोबाइल और लैपटॉप के बगैर कुछ भी नहीं कर सकते. मोबाइल तो आजतक सबकी पहली जान है बाकी भले कुछ न रहे बस हाँथ में मोबाइल रहे. इसलिए इनके चार्जर रखना कतई न भूलें. हो सके तो साथ में एक्स्ट्रा फोन लेकर निकलें या फिर पॉवरबैंक जिससे आप इनको दोबारा चार्ज कर सको.

बेहद जरूरी सामान-

और बेहद जरुरी सामान ये है की कोरोना वायरस चल रहा है तो आप 4 से 5 फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सेनेटाइजर जरूर रखें. और निकलने से एक दिन पहले अपनी कोरोना जाँच करवा लें और उसकी रिपोर्ट भी साथ में रखें. कई राज्यों के बॉर्डर पर आपसे कोरोना रिपोर्ट मांगी जा सकती है और न होने पर आपको कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है.