इस दीवाली (dewali) होगा ‘चमत्कार’ जुआ खेलने वाले ‘पैसे’ को तरस जाएंगे

Ulta chasma uc : (indian festival) भारतीय त्योंहारों में दीवाली (diwali) ऐसा त्योहार जिस पर हजारों करोड़ रूपए पानी की तरह बह जाते हैं. दीवाली पर लोग दिल खोलकर लुटाते हैं. दीवाली पर एक तरफ धन की देवी लक्ष्मी की पूजा होती है कि घर धन से भर जाए. दूसरी तरफ लोग खुलकर खर्च भी करते हैं. पटाखे से लेकर जुआ खेलने तक हजारों करोड़ रूपए एक दिन में स्वाहा हो जाते हैं. दीवाली पर कुछ कंगाल हो जाते हैं कुछ मालामाल हो जाते हैं.

This dewali will miracle
धन की देवी लक्ष्मी की पूजा

इस दीवाली अपनी किस्मत (destiny) आजमाने वाले लोग अपनी किस्मत को कोस सकते हैं. इस दीवाली जुआ (gambol) खेलने वाले लोग पैसों की तंगी से गुजर सकते हैं. इस दीवाली 5 दिन तक बैक बंद रहेंगे. जुए में पैसे हार गए तो हो सकता है एटीएम भी आपका साथ छोड़ दे. क्योंकि दीवाली पर खूब पैसों की निकासी होती है. और भारत के सबसे बड़े त्योहार पर बैंक बंद रहेंगे.

अगले महीने दिवाली-धनतेरस (deepawali-dhanteras) से लेकर छठ तक कई बड़े त्योहार हैं. इसीलिए बैंक कर्मचारियों की छुट्टी (bank holiday) रहेगी. लगातार पांच दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. दीवाली के समय कैश (cash) की व्यवस्था पहले ही कर लें वरना दीवाली पर पैसे होते हुए भी आपका दीवाला निकल सकता है.

-----
This dewali will miracle
लगातार पांच दिनों तक बैंक बंद रहेंगे

7.  नवंबर को दीपावली है  (7 November diwali)
8. को गोवर्धन पूजा         (8 November goverdhan pooja)
9. को भाईदूज                 (9 November bhai dooj)
10. को दूसरा शनिवार     (10 November saturday)
11. नवंबर को इतवार है   (11 November sunday)

-----

बैकों की लंबी छुट्टी (bank close) से पैसे मिलने में परेशानी होगी. साथ में एटीएम से भी रुपये मिलना मुश्किल भरा होगा. बैंक अधिकारियों का दावा है कि एटीएम में रुपयों कि किल्लत नहीं होने दी जाएगी. हर साल त्योहारों के सीजन (festvel seastion) में एटीएम में रुपये ना मिलने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बैंक के दावे धरे रह जाते हैं. इस दीवाली बैंकों के धमाके से बचना है तो होशियारी दिखाइये पैसे निकालकर रख लीजिए. और अगर आप स्मार्ट हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग कीजिए सारे झंझटों से बचिए.