1 जनवरी 2020 से बदल जाएंगे ये नियम, कर लें तैयारी वरना होगा भारी नुकसान

आज पूरा देश 2019 को अलविदा कह रहा है और नए साल 2020 का वेलकम कर रहा है. सभी लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं. लेकिन शुभकामनाओं के साथ ही ये भी जान लीजिये की 1 जनवरी 2020 से ही कई बदलाव होने वाले हैं और कई चीजें बदलने वाली हैं.

these rules changing from new year 1 january 2020
these rules changing from new year 1 january 2020

आने वाले नए साल में आधार, एटीएम, इंश्योरेंस और राशन कार्ड जैसी कई चीज़ों को लेकर नए नियम लागू होने वाले हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर भी पड़ना लगभग तय है. तो आप पहले से ही जान लें की 1 जनवरी 2020 से देश में क्या-क्या बदलने वाला है और कौन-कौन से नए नियम लागू होने वाले हैं.

  • 1. पैन-आधार लिंक: 31 दिसंबर 2019 तक अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होगा तो 1 जनवरी से आपका पैन कार्ड काम नहीं करेगा. लेकिन सोमवार को ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने लिंक कराने की समय सीमा को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दी है. तो देरी न करें और तुरंत अपना आधार और पेन लिंक करवा लें. क्युकी अगर आपका पैन कार्ड मान्य नहीं होगा तो आप इनकम टैक्स, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.
  • 2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को अगर अपने नहीं बदला है तो इसे आज ही बदल लें, इसे बदलने का आखिरी मौका 31 दिसंबर तक ही है. कार्ड रिप्लेसमेंट अभी फ्री ऑफ कॉस्ट है और 1 जनवरी 2020 से ये कार्ड काम नहीं करेगा. यानी आप उससे ट्रांजेक्‍‍शन नहीं कर पाएंगे. एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.
  • 3. GST रजिस्ट्रेशन को सुलभ बनाने के लिए आधार के जरिए GST रजिस्ट्रेशन का फैसला लिया गया है. नया जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सिस्टम 1 जनवरी 2020 से लागू होगा.
  • 4. 1 जनवरी 2020 से ‘सबका विश्वास स्कीम’ बंद हो जाएगी. वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट में Indirect tax के लंबित विवादों का निपटारा करने के लिए सबका विश्वास स्कीम की शुरुआत की थी. स्कीम की अवधि 31 दिसंबर 2019 को समाप्त हो रही है. इस योजना के तहत बकाया टैक्‍स वालों को सरकार की तरफ से टैक्स में 70% तक का रीबेट मिलेगा.
  • 5. 1 जनवरी 2020 से ग्राहक को बैंकों से NEFT के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. 16 दिसंबर से 24 घंटे नेफ्ट ट्रांजैक्शन सर्विस शुरू की गई थी.
  • 6. 1 जनवरी 2020 से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव हो जाएगा. इससे पहले लगातार चार महीने तक रसोई गैस के दाम में इजाफा हुआ था. दरअसल गैस वितरण कंपनियां प्रत्येक महीने की एक तारीख को कीमतों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद ही इनमें बदलाव किया जाता है.
  • 7. 31 अगस्त तक अगर आपने आईटीआर नहीं भरा है तो पांच हजार रुपये का जुर्माना देकर अपना रिटर्न आज ही 31 दिसंबर 2019 तक दाखिल कर दें. नहीं तो एक जनवरी 2020 से लेकर 31 मार्च 2020 तक रिटर्न दाखिल करने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.
  • 8. राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल कलेक्शन शुरू हो चुका है. 15 जनवरी से सभी गाड़ियों पर फास्टैग जरूरी हो जाएगा. इसलिए हाइवे पर टोल से गुजरने वाले सभी वाहनाें पर फास्टैग जरूरी होगा. फास्टैग लेन से सिर्फ टैग लगी गाड़ियां ही गुजरेंगी. अगर बिना फास्टैग वाली गाड़ियां फास्टैग लेन से गुजरती हैं तो उन्हें दो गुना टोल देना होगा. बता दें कि अबतक करीब 1 करोड़ फास्टैग जारी हो चुके हैं.
  • 9. 1 जून 2020 से एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड लागू हो जायेगा. सरकार ने राशन कार्ड का स्टैंडर्ड फॉर्मैट तैयार कर लिया है. योजना के तहत अब एक जगह से दूसरी जगह जाने पर कार्ड के लाभ के लिए नए राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी. मतलब की अब किसी भी राज्य में किसी भी राशन की दुकान से आप राशन ले सकेंगे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *