सिम कंपनियां आपकी जेब पर डालने वाली हैं ‘डाका’, 35 के जगह पर देने होंगे इतने रुपये-

जिओ ने जबसे अपनी सर्विस लांच की है तबसे दूसरी सिम कंपनियों की लंका लग गई है. सभी का बिजनेस पूरी तरह से चौपट हो गया है. इसी खीझ में एयरटेल वोडाफोन समेत दूसरी कंपनियां आपकी जेब पर डाका डालने की तैयारी कर रही हैं. ताकि कंपनी बंद न करनी पड़े.

telecom companies will increase monthly tariff to rs 75 no free incoming calls
telecom companies will increase monthly tariff to rs 75

सभी टेलीकॉम कंपनियों ने एक 35 रूपए का रीचार्ज निकला है. जो आपको हर महीने कराना ही पड़ेगा. 28 दिन पूरे होने के बाद अगर अपने 35 का रिचार्ज नहीं कराया तो आपके सिम से न तो किसी को कॉल जाएगी और न ही कोई कॉल आएगी. अब कहीं सिम बंद न हो जाये इसी डर से मज़बूरी में सब 35 रुपये का रिचार्ज करा लेते हैं. लेकिन ये कंपनियां ग्राहकों की मजबूरियों का और फ़ायदा उठाने जा रही हैं. क्युकी 35 रुपये वाला रिचार्ज अब 75 रूपए का होने वाला है.

यानी जियो से बात करते हैं और वोडा और एयरटेल का सिम भी रखे हुए हैं तो 35 के जगह पर 75 का रीचार्ज कराना पड़े सकता है. वर्ना ना तो कॉल आएगी और ना जाएगी. जहां पहले आपको लाइफ टाइण रिचार्ज का ऑफर मिला करता था. अब वहीं आपको इनकमिंग कॉल के लिए भी अधिक रकम चुकानी पड़ेगी. मतलब आई हुई कॉल को उठाना भी आपको महंगा पड़ सकता है.

दरअसल टेलीकॉम कंपनियों का मानना है कि बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता हैं जो एक साथ कई कंपनियों के सिम इस्तेमाल करते हैं. ऐसे यूजर्स केवल छह महीने और एक साल की वैधता का रीचार्ज कराते हैं. और उनके नंबरों पर इनकमिंग सुविधा शुरू रहती है. लेकिन आउटगोइंग के लिए रीचार्ज नहीं कराते हैं. ऐसे ग्राहकों की संख्या लगभग एक करोड़ से भी अधिक है. इसी को ध्यान में रखकर टेलिकॉम कंपनियों ने इनकमिंग के लिए न्यूनतम रिचार्ज प्लान पेश किया है.

मगर ये कदम एयरटेल और वोडा के लिए और भारी पड़ने वाला है क्योंकि जिओ ही एक ऐसी कंपनी है जो इस समय फ्री इनकमिंग दे रही है. तभी से लोग वोडा और एयरटेल को हमेशा के लिए छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं. और कंपनियों के मामले में जिओ के रिचार्ज सभी यूजर्स को पसंद भी है.