तमिलनाडु तट से टकराया तूफान ‘गाजा’, पल भर में मचाई भयंकर तबाही

Ulta Chasma Uc  :   तूफान ‘गाजा’ शुक्रवार सुबह तमिलनाडु तट से टकरा गया. तूफान आते ही तमिलनाडु के तटवर्ती जिलों में तेज हवाएं और बारिश लगातार हो रही है. तमिलनाडु के नागपट्टनम में करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं. तेज हवाओं के चलते कई जगहों पर पेड़ जमीन से उखड़ने की भी खबर सामने आई है. गाजा तूफान के कारण अब तक 20 लोगों की मौत हो गई है. नागपट्टिनम, तिरूवरूर, कुड्डालोर और रामनाथपुरम सहित सात जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

tamil nadu cyclone gaja make landfall
कई जगह तूफ़ान से हुए तबाह

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने बताया की चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ की वजह से मरने वाले लोगों के परिवार को सरकार 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख और मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25-25 हजार रुपये देगी. तूफान आने से पहले मौसम विभाग ने चेतावनी दे दी थी.

जिसको गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था. इसके साथ ही वहां के मछुवारों से भी इस समय समुद्र में न जाने की अपील की है. जिसके कोई बड़ी घटना न हो. प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह के इंतजाम किया हुआ है.

राहत और बचाओ बल तैयार

सरकार ने बताया कि कुल 76,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और नागपट्टिनम और कुड्डालोर सहित छह जिलों में 331 राहत केन्द्र खोले गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान गाजा नागपट्टनम और वेदारनियम के बीच पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम तटों को पार करता हुआ आगे बढ़ रहा है. 6 घंटों में धीरे-धीरे ये तूफ़ान कमजोर पड़ने लगेगा.

राहत और बचाओ के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य बल की टीमों को तैनात किया गया है. नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने आवश्यक मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए उच्चस्तरीय तैयारी की है.

Web Title :  tamil nadu cyclone gaja make landfall

HINDI NEWS से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ FACEBOOK और TWITTER हैंडल के अलावा GOOGLE+ पर जुड़ें.