देश ने बढ़ाया कोरोना वॉरियर्स का हौसला, 9 मिनट तक दिए, मोमबत्ती और फ्लैश लाइटों से जगमगाया भारत

देश भर में कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुटता का माहौल दिखा. 5 अप्रैल रात 9 बजे से 9 मिनट तक पूरे देश ने घर की लाइट बंद रखीं और एकजुटता का संदेश देते हुए कोरोना वॉरियर्स को सलाम किया.

switch off light for 9 minutes against coronavirus
switch off light for 9 minutes against coronavirus

देशवासियों ने 9 मिनट के लिए घरों की लाइट बुझाकर मोमबत्ती, दीये, मोबाइल फोन की टॉर्च जलाकर एकजुटता का प्रदर्शन किया. हर ओर दीपों की लडि़यां सजी हुई दिख रही थीं. इस महामारी के बीच 9 मिनट की ये दिवाली लोगों की सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस के जवानों, मीडियाकर्मियों और अन्य आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों का हौसला बढ़ाने वाली रही. कई जगहोें पर दीयोें के साथ पटाखे भी फोड़े गए.

पीएम मोदी ने भी दिया जला कर ट्वीट किया कि ‘शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रु बुद्धि विनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥’ इस मंत्र का मतलब है – हे दीपक आप शुभ करने वाले हो, हमारा कल्याण करें , आरोग्य प्रदान करके, धन-संपदा दें। शत्रुओं की बुद्धि का नाश करें। मैं आपकी ज्योति को नमन करते हुए, आपकी स्तुति करता हूं.

वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दीपक जलाया एकता एवं बंधुत्व का संदेश दिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने मोदी की अपील पर कोरोना वॉरियर्स को सपोर्ट किया. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में अपने आवास की बिजली बंद कर दीप जलाये.

switch off light for 9 minutes against coronavirus
switch off light for 9 minutes against coronavirus

वाराणसी में गंगा किनारे घाटों पर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दिये जलाए. बॉलीवुड सितारों अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, कृति सैनन और रवीना टंडन ने दीया जलाकर इस मुहिम में हिस्सा लिया. मुंबई में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने अपने घर पर दीया जलाकर कोरोना से लड़ाई का संकल्प लिया.

बतादें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम संदेश में देशवासियों से ये अपील की थी कि 5 अप्रैल रात 9 बजे से 9 मिनट तक घरों की लाइट बंद करके दिए, मोमबत्ती और टॉर्च जलाएं इसके बाद शनिवार को उन्होंने ट्विटर पर अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ‘आओ फिर से दीया जलाएं’ शेयर की थी. और 5 अप्रैल रात 9 बजे से 9 मिनट देश के कोरोना वॉरियर्स के नाम कर दिया.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *