रामदेव कमंडल वाले नहीं कैलकुलेटर वाले बाबा हैं : संपादकीय व्यंग्य

Pragya Ka Panna Editorial
Pragya Ka Panna Editorial

बाबा कहतें हैं किसी का बाप भी उनको गिरफ्तार नहीं सकता. देश का मामना है कि बाबा एलोपैथ को चैलेंज करें. विदेशी प्रोडक्ट्स को चैलेंज करें लेकिन बाबा को बाप को चैलेंज नहीं करना चाहिए. बाप को अगर बुरा लग गया तो. बाबा का हाल कंगना के ट्विटर अकाउंट जैसा हो सकता है. भगवान बाबा का भला करें. ये समझ लीजिए कि बाबा महान हैं. इन्होंने योग को जन्म नहीं दिया है. लेकिन भारत में योग को बाबा का ही दत्तक पुत्र माना जाता है ..

बाबा बाबा हैं…डॉक्टर भी हैं..बिजनेस मैन भी हैं..विश्वगुरू कैंपेने के अघोषित ब्रैंड अंबेस्डर भी हैं..बाबा बरगलाते भी हैं..कोरोनिल को कोरोना की दवाई बताते भी हैं. बाबा राजाजी के दोस्त हैं..आप बाबा को ऋषि बाबा भी कह सकते हैं. बाबा को बीजेपी वाले बाबा भी कह सकते हैं. बीजेपी और इनके लक्षण सेम हैं. बीजेपी जब भाषणों में विदेशों से काला धन ला रही थी तो बाबा काले धन का सदउपयोग करना बता रहे थे. बीजेपी कांग्रेस की महंगाई पर जोर-जोर से चिल्ला रही थी. बाबा महंगाई से परेशान लोगों को पेट्रोल 35 रूपए में करने का नुस्खा बता रहे थे..बाबा का आशीर्वाद बीजेपी के साथ रहा है.

जहां जेल जाना सिम कार्ड खरीदने के ज्यादा आसान है. वहां बाबा जब सीना ठोककर करते हैं कि जेल तो किसी का बाप भी नहीं भेज सकता तो इससे लगता है कि बाबा का सरकार में बैकअप तगड़ा है. बाबा बाबा हैं..लेकिन मामूली नहीं हैं. ये बाबा कमंडल वाले नहीं कैलकुलेटर वाले बाबा हैं. आशीर्वाद भी फ्री में नहीं देते. बाबा का कारोबार बहुत तगड़ा चल रह है. बाबा विदेशी प्रोडक्ट को गाली देते हैं. पतंजलि के अलावा बाबा के लिए सारे ब्रांड दो कौड़ी के हैं. बाबा ने कम पड़ती ऑक्सीजन का भी इलाज देश को बताया था..धरती पर आदमी को पहली बार पता चला था कि नाक असल में ऑक्सीजन सिलेंडर ही है..लेकिन उसे स्टोर करके बीमार मां तक कैसे पहुंचाया जाए ये नहीं बताया था…हिरोईन के मुंह में फूंक मारकर उसे होश में लाने वाला नुस्खा शायद बाबा को पसंद नहीं आया होगा..इसलिए बात नाक वाले सिलेंडर पर ही रोक दी थी. उसके ट्रांसपोटेशन की बात छोड़ दी थी..

-----

बीजेपी की ही तरह..बाबा की मार्केटिंग पॉलिसी की जड़ में राष्ट्रवाद है. स्वदेशी के नारे के नीचे बाबा स्वंभू हो गए. सरकार बाबा के आगे सिर झुकाती थी और बाबा अपनी चलती दुकान के आगे. वैसे तो हमारे घरों में पतंजलि की बहुत सी चीजें प्रयोग होती हैं. टीवी पर एडवरटीजमेंट देखकर रामू काका ले आते हैं. बाबा के प्रोडक्ट कैसे हैं इस पर अगला ब्लॉक लिखूंगी लेकिन बाबा खुद में प्रोडक्ट कैसे हैं ये ब्लॉग इसी पर रहने दीजिए..

-----

अस्पतालों में कोरोना काल में ड्यूटी करते हुए बहुत से डॉक्टरों की मौत हो गई. बाबा ने एलोपैथ के डॉक्टरों का मजाक उड़ाया..बेहद संवेदनहीनता से रामदेव ने एलोपैथ के डॉक्टरों का मजाक उड़ाया..बाबा कहते हैं..

"डॉक्टर..बनना है..टर्र..टर्र..टर्र..एक हजार डॉक्टर तो अभी कोरोना की डबल वैक्सीन लगवाने के बाद मर गए..कितने 1 हजार डॉक्टर..कोरोना की डबल वैक्सीन लगवाकर मर गए..वो कैसे डॉक्टर हैं..जो खुद को ही नहीं बचा पाए..डॉक्टर बनना है तो मेरे जैसा बन..मेरे पास कोई डिग्री भी नहीं है फिर फिर भी मैं सबका डॉक्टर हूं. विद्आउट एनी डिग्री विद डिग्निटी आई एम अ डॉक्टर.."      

सिर्फ इतना ही नहीं है..रामदेव ने एलोपैथ को स्टूपेड साईंस कहा..रामदेव ने कहा कि कोरोना में लोगों की मौतें..एलोपैथ की दवा खाने से हुई है. रामदेव पतंजलि की कोरोनिल दवाई को कोरोना की दवा घोषित करवाने के चक्कर में थे लेकिन आईएमए यानी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बाबा जी कोरोनिकल को इम्यूनिटी बूस्टर माना कोरोना की दवा मानने से मना कर दिया. बाबा चाहते थे कि उनके कोरोनिकल कोरोना की दवाई मान ली जाए. सरकार की तरफ से स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और परिवहन मंत्री गडकरी कोरोनिल की शीशी प्रोडक्ट सेलिंग वाले मॉडल की तरह खड़े हुए थे.


बाबा को लगा था कि जब स्वास्थ्य मंत्री अपने मंच पर है तो कोरोनिल को देश स्वदेशी कोरोना की दवाई मान लेगा. देश तो मान लेता..देश को जो मानने को कहा जाएग वो मान लेता ही है. लेकिन इंडियन मेडिकल असोसियेशन अड़ गया कि ट्रायल दिखाओ..सक्सेज रेट दिखाओ..दवाई का असर बताओ..ये स्वदेशी और राष्ट्रवाद का नारा तो हैं नहीं..दवाई है..बाबा यहीं फेल हो गए. तब से बाबा एलोपैथ को दुश्मनी की आंख से देख रहे हैं..अब कोई मेडिकल का संगठन बाबा के व्यापार पर वार करेगा तो बाबा को बुरा तो लगेगा ही..बाबा की कोरोनिल पास हो जाती तो लोग रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की तरह कोरोनिल की कालाबाजारी कर रहे होते. सोचिए कितना बडा़ व्यापार का मौका IMA यानी एलोपैथ के डॉक्टरों की वजह से रामदेव के हाथ से चला गया..

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पतंजलि की कोरोनिल (Coronil) का समर्थन करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) को आड़े हाथ लिया था . IMA ने कहा था कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के नियमों के मुताबिक, कोई भी डॉक्टर किसी भी दवा का प्रमोशन नहीं कर सकता है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन खुद डॉक्टर हैं, इसलिए उन्होंने नियमों के खिलाफ काम किया है. ऐसे में उन्हें जवाब देना होगा…IMA ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री पूरे देश में एक अवैज्ञानिक दवा का गलत और मनगढ़ंत तरीके से प्रचार कर रहे हैं..जिसे WHO ने भी खारिज किया है..ये देश के लोगों के लिए अपमानजनक है और ये लोगों को धोखा देना है. IMA ने पूछा कि अगर कोरोनिल वाकई कोरोना से बचाव में कारगर है तो सरकार टीकाकरण पर 35 हजार करोड़ रुपये क्यों खर्च कर रही है..सबको बाबा की गोली खिलाओ..

-----

Question – बाबा रामदेव कौन हैं ? Who is Baba Ramdev?

Answer- रामकृष्ण यादव भारतीय योग-गुरु हैं, जिन्हें अधिकांश लोग स्वामी रामदेव के नाम से जानते हैं। उन्होंने योगासन व प्राणायामयोग के क्षेत्र में योगदान दिया। रामदेव जगह-जगह स्वयं जाकर योग-शिविरों का आयोजन करते हैं, जिनमें प्राय: हर सम्प्रदाय के लोग आते हैं। रामदेव अब तक देश-विदेश के करोड़ों लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से योग सिखा चुके हैं। भारत से भ्रष्टाचार को मिटाने के लिये अभियान इन्होंने प्रारम्भ किया।

Ramakrishna Yadav is an Indian yoga guru most people know by the name of Swami Ramdev. He contributed in the field of Yogasan and Pranayama Yoga. Ramdev himself goes from place to place organizing yoga camps, in which people of every sect come. So far Ramdev has taught yoga directly or indirectly to crores of people from India and abroad. He started a campaign to eradicate corruption from India.

Question – स्वामी रामदेव की कंपनी का नाम क्या है ? What is the name of Swami Ramdev’s company?

Answer- राम देव की कंपनी का नाम पतंजलि है Ram Dev’s company name is Patanjali

Question – रामदेव की कंपनी भारत में कहां है ? Where is Ramdev’s company in India?

Answer- रामदेव की कंपनी भारत में उत्तराखंड के हरिद्वार नाम के जिले में है Ramdev’s company is in Haridwar district of Uttarakhand in India.

Question – रामदेव का जन्म कब हुआ When was Ramdev born

Answer- 26 दिसम्बर 1965 26 December 1965

Question – रामदेव का जन्म कहां हुआ Where was ramdev born

Answer- सैयद अलीपुर, कस्बा-नांगल चौधरी, जिला-महेन्द्रगढ़, हरियाणा, भारत Syed Alipore, Town-Nangal Choudhary, District-Mahendragarh, Haryana, India

डिस्क्लेमर : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Ulta Chasma Uc.Com उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Ulta Chasma Uc.Com के नहीं हैं, तथा Ulta Chasma Uc.Com उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

96 thoughts on “रामदेव कमंडल वाले नहीं कैलकुलेटर वाले बाबा हैं : संपादकीय व्यंग्य

  • May 27, 2021 at 6:51 am
    Permalink

    Pragya ji
    Bahut hi satik vivechana ki hai aap ne
    Dhanyawad

    Reply
      • June 1, 2021 at 6:32 pm
        Permalink

        प्रज्ञा जी आप बहुत अच्छी संपादक और पत्रकार हैं ऐसे ही पत्रकारों की हमारे देश को जरूरत है जय हिंद जय भारत राम-राम दुआ सलाम

        Reply
        • June 1, 2021 at 7:17 pm
          Permalink

          shukriya 🙂 आपने समय निकालकर अपने विचार रखे..इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..हमारे आर्टिकल पढ़ें और शेयर करें.

          Reply
  • May 27, 2021 at 10:17 am
    Permalink

    Meri Behen AAP 100 saal Jiten our in babao ki bakhiya udhdti raho jai hind

    Reply
    • May 27, 2021 at 5:49 pm
      Permalink

      बखिया नहीं उधेड़ना है भइया जो सही है वही बताना है..बाबा सही होंगे तो उनको भी सहे कहेंगे..

      Reply
  • May 27, 2021 at 4:04 pm
    Permalink

    Ye baba sabse bada bhrastachari hai

    Reply
  • May 27, 2021 at 5:39 pm
    Permalink

    Didi ek video kejriwal vs sambit patra par ho jaye

    Reply
      • May 27, 2021 at 9:19 pm
        Permalink

        Ye Baba chaman chutiya Baba hai

        Reply
  • May 28, 2021 at 1:39 pm
    Permalink

    Bahut achha lekh evam bahut achha boli aap. Parantu jo aakhri me “jai hind” boli kya wo “rashtra-vaad” nahi hai? Baba, neta, dharm k thekedaar etc. Ye sb bhi to jai hind bol k hi saare kaam kar rahe hai or jo kuchh bhi kr rahe hai poori Shraddha se “Hind” k liye hi to kar rahe hai…. Krapya prakaash daale..

    Reply
    • May 28, 2021 at 2:29 pm
      Permalink

      आपकी राय और बेशकीमती सयम के लिए शुक्रिया

      Reply
  • May 28, 2021 at 2:01 pm
    Permalink

    Ma’am u are doing wonderful job!! May u prosper more in life!

    Reply
    • May 28, 2021 at 2:27 pm
      Permalink

      आपकी राय और बेशकीमती सयम के लिए शुक्रिया

      Reply
    • May 30, 2021 at 11:44 am
      Permalink

      Baat main dam jai madam सटीक सही जानकारी के लिए सुक्रिया मैडम जी

      Reply
      • May 30, 2021 at 4:04 pm
        Permalink

        शिवम जी आपकी बेशकीमती राय के लिए शुक्रिया..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बनें..

        Reply
  • May 28, 2021 at 3:42 pm
    Permalink

    are aapko hum twiter pr kitna bole ki aap modiji ka ek interview lijiye..lekin aap nhi le rhi…ek baar .aur student ke education ki jo dhajjjiya udd gai hai uss pr baaat kriye..aur education minister ko boliye reservation hatane ko…

    Reply
    • May 28, 2021 at 4:54 pm
      Permalink

      प्रधानमंत्री मोदी मुझ जैसी सवाल करने वाली पत्रकार को इंटरव्यू क्यों देंगे भईया..

      Reply
      • May 29, 2021 at 2:08 pm
        Permalink

        mam ek hashtag to trend ho skta…..#Pragya_Interviews_Modi on twitter…??

        Reply
        • May 29, 2021 at 3:14 pm
          Permalink

          जी कोशिश करिएगा तो बताईयेगा

          Reply
  • May 28, 2021 at 7:53 pm
    Permalink

    Madam aap bolti ho ki 1 hour mai reply dungi isiliye yeh message kar raha hu
    Aap please 1 video hotel staff ke liye bhi bana kar sarkar ko bataye jiska 15 month se hotel na khulne ke karana bura haal hai
    Kaise khayega insaan
    Kuch to karo
    Mujhe aasaha hai aap reply dengi

    Reply
    • May 28, 2021 at 8:13 pm
      Permalink

      बहुत महत्वपूर्ण चीज आपने कही है इस पर मैं बहुत जल्द स्टोरी करूंगी

      Reply
  • May 29, 2021 at 12:22 am
    Permalink

    Dear Mam please take care and do your responsibility same in your future also

    Reply
    • May 29, 2021 at 12:37 am
      Permalink

      शुक्रिया आप भी अपना ख्याल रखिए

      Reply
  • May 29, 2021 at 3:19 pm
    Permalink

    मैडम लगता है सच्चाई ब्ता ब्ता के केतना का बोरिया बिस्तर लपेट वा देंगी

    Reply
  • May 29, 2021 at 7:44 pm
    Permalink

    Madam, Baba Ramdev ji poochiye ki unhone ya unki team ne corona virus per koi research bhi ki ya hawa mein dawa bana dee…..shayad naam sun kar hi bana de. Research kee to kya paya aur unki dawa virus per kaise kaam karti hai. Unhone jo sawal IMA se kiye hain wo bhi unke hissab se stupid hain kyonki un sawalon mein medical terms modern science ki hi hai. Un sabhi 25 bimariyon ke liye ayurved ke terms kyon nahin use kiye baba ne.

    Dhanyavad

    Reply
    • May 29, 2021 at 9:25 pm
      Permalink

      जरूर..आपने कमेंट के लिए समय निकाला अपनी राय रखी इसके लिए बहुत बहुत शुक्रिया..

      Reply
      • May 31, 2021 at 9:42 pm
        Permalink

        #पुलिस_भर्ती_2018 में बहुत पद रिक्त हैं,69000शिक्षक भर्ती की तरह,49568/41520सिपाही भर्ती के पदों को भी भरा जाए,प्रतीक्षा सूची लगाकर ,अभ्यर्थी सभी मानकों पर योग्य हैं बिना मेडिकल कराए फाइनल लिस्ट लग दी गई अब मेडिकल में बहुत अभ्यर्थी मेडिकली अनफिट और एब्सेंट हो रहे हैं, हमे हमारी भर्ती के खाली पदों पर नियुक्ति दो हमारी समस्या @myogiadityanath जी के संज्ञान मे लाएं। आपके सदा आभारी रहेंगे 🙏

        Reply
        • June 1, 2021 at 2:20 pm
          Permalink

          noted.आपने समय निकालकर अपने विचार रखे..इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..हमारे आर्टिकल पढ़ें और शेयर करें.

          Reply
  • May 30, 2021 at 11:23 pm
    Permalink

    बीजेपी और बाबाजी ने भारत को राष्ट्रवाद मार्केटिंग, सोशल मीडिया द्वारा लोगों के ब्रेन हैकिंग में तो महारत हासिल की ही हैं। इस मामले में इन लोगों ने भारत को विश्वगुरु अवश्य बनाया हैं।

    मोदीजी को तो मार्केटिंग के गुरु कोटलर का पुरस्कार भी मिल रखा हैं।

    यह इनकी तगड़ी मार्केटिंग स्किल का ही कमाल हैं की अंधभक्त रामदेव को योग एंड मोदीजी को भारत समझते है। अफसोस इतना कुछ होने के बाद इनका सम्मोहन अभी भी कायम हैं।

    Reply
    • May 31, 2021 at 3:56 pm
      Permalink

      आपने अपने विचार रखने के लिए समय निकाला..हम चाहते हैं आप हमेशा आप हमारे पाठक और दर्शक परिवार का हिस्सा रहें..आपकी राय के लिए बहुत बहुत शुक्रिया..

      Reply
  • June 5, 2021 at 3:38 am
    Permalink

    Nice answers in return of this matter with real arguments and explaining
    everything about that.

    Reply
    • June 6, 2021 at 6:47 pm
      Permalink

      आपकी राय के लिए शुक्रिया..हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे नियमित पाठक बनेंगे..

      Reply
    • June 14, 2021 at 9:51 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर कमेट किया है..हम आपके समय और सार्थक विचारों की सराहना करते हैं..

      Reply
    • June 16, 2021 at 5:28 pm
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 7:01 pm
    Permalink

    Very nice post. I ust stumbled upon your
    blog andd wanted too say that I’ve truly enjoyed surfing around your blog posts.
    In aany case I wil be subscribing to your feed and I hope you write
    again very soon!

    Reply
    • June 17, 2021 at 12:15 am
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 8:08 pm
    Permalink

    Thank you for this very good posts. I was wantging to know whether you were planning of publishing similar posxts to this.
    Keep up writing superb content articles!

    Reply
    • June 17, 2021 at 12:14 am
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
    • June 17, 2021 at 12:14 am
      Permalink

      आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 8:51 pm
    Permalink

    What’s up, after reading this awesome post i am as well delighted tto share mmy experience here with friends.

    Reply
    • June 17, 2021 at 12:13 am
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 9:32 pm
    Permalink

    Hello, I enjoy reading all of your article. I like to wrire
    a little comment to support you.

    Reply
    • June 17, 2021 at 12:13 am
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 9:48 pm
    Permalink

    This is the perfect blog for anybody who hopes to find out about this topic.

    Yoou definitely puut a brand new spin on a topic hich has been discussed for decades.Wonderful stuff, just
    excellent!

    Reply
    • June 17, 2021 at 12:13 am
      Permalink

      धन्यवाद

      Reply
  • June 16, 2021 at 10:07 pm
    Permalink

    Hello! I wish to say that this post is awesome, great written and come with approximately all important infos.
    I’d like tto look extra posts like this! 🙂

    Reply
    • June 16, 2021 at 11:02 pm
      Permalink

      जरूर

      Reply
  • June 17, 2021 at 12:31 am
    Permalink

    Nice blog here! Also your web site a lot up
    very fast! I desire my site loaded up as quickly as yours…

    Reply
  • June 17, 2021 at 1:25 am
    Permalink

    Your mode of describing all in this piec of writing
    is in fact pleasant, all be capable oof simply be awware of it,
    Thanmks a lot.

    Reply
  • June 17, 2021 at 5:25 am
    Permalink

    Howdy! Icould have sworn I’ve been to this blog before but after
    browsing through some of the post I realized it’s new to me.
    Nonetheless, I’m definitely delighted I found it aand I’ll be bookmarking
    and checking back frequently!

    Reply
  • June 17, 2021 at 7:28 am
    Permalink

    I’m very happy to discover this page. I need to to
    thank you for ones time just for tgis fantastic read! I
    definitely really liked every little biit of it and I have you bookmarked to check out neww things in your blog.

    Reply
  • June 17, 2021 at 7:43 am
    Permalink

    Hello There. I found your blog using google. This is an extremely well written article.
    I’ll mmake sure to bookmark it and return to read more of your useful
    information. Thanks for thee post. I’ll certainly return.

    Reply
  • June 18, 2021 at 2:07 pm
    Permalink

    I need to to thhank youu for this fantastic read!! I definitely enjoyed every bit of it.I
    have got you book-marked to look at neww things
    you post…

    Reply
  • June 18, 2021 at 3:09 pm
    Permalink

    Nice blog here! Also your web site a lot up very fast!

    I desire myy site loaded up as quyickly aas yours…

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:43 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 18, 2021 at 10:03 pm
    Permalink

    Hello all, here every person is sharing such know-how, so it’s pleasant too read this website, annd I used to go tto see thjis website daily.

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:43 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 18, 2021 at 11:07 pm
    Permalink

    It’s not my first tikme to goo to see this web page, i am visiting this web site very
    often andd take good facts from here.

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:43 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 19, 2021 at 12:20 am
    Permalink

    It’s not my first time to go to see this web page,
    i am visiting this web site very ofyen and take good facts from here.

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:42 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
    • June 19, 2021 at 5:42 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 19, 2021 at 3:05 am
    Permalink

    Heloo to everfy one, since I am genuinely kewn of reading
    tjis website’s post to be updated regularly.
    It carries nice data.

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:41 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 19, 2021 at 5:26 am
    Permalink

    Hi there to every body, it’s my first go to see of this
    webpage; this webppage conains amazing and really excelent
    data in support of readers.

    Reply
    • June 19, 2021 at 5:39 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचारों को हमारे साथ साझा किया उसके लिए धन्यवाद..

      Reply
  • June 19, 2021 at 6:26 pm
    Permalink

    Excellent post. I was checking continuouysly this blog and I am impressed!
    Extremely useful information. I care for such informatoon a lot.
    I was looking ffor this certain information for a very long time.Thank you
    annd good luck.

    Reply
    • June 19, 2021 at 6:55 pm
      Permalink

      आपकी अमूल्य राय के लिए शुक्रिया

      Reply
    • June 21, 2021 at 12:51 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
  • June 19, 2021 at 8:52 pm
    Permalink

    Very nice post. I just stumbled upon your blog and wanted to
    say that I’ve truly enjoyed surfing around
    your blog posts. In any cazse I wll be subscribing to your eed and I hope you write again very soon!

    Reply
    • June 21, 2021 at 12:51 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
  • June 19, 2021 at 11:08 pm
    Permalink

    I need to to thabk you for this fantastic read!!
    I definitely enjoyed every bit of it.I have ggot you book-marked to look at new thinhs you post…

    Reply
    • June 21, 2021 at 12:50 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
  • June 19, 2021 at 11:19 pm
    Permalink

    I need tto to thank you for this fantastic read!!
    I definitely enjoyd every bit of it.I have goot you book-marked to look at new things youu post…

    Reply
    • June 21, 2021 at 12:50 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
    • June 21, 2021 at 12:50 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
    • June 21, 2021 at 12:50 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply
    • June 21, 2021 at 12:49 pm
      Permalink

      आपने समय निकालकर अपने विचार व्यक्त किए इसके लिए धन्यवाद..हम चाहते हैं आप हमारे नियमित पाठक बने..वेबसाइट का नोटिफिकेशन ok करें..

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *