कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर लगी मुहर, राहुल की जगह अब ये संभालेंगे पार्टी ? 155 नेताओं ने दिया इस्तीफ़ा

लोकसभा चुनाव में हारने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी के अंदर कलह मच गई थी और पार्टी नेताओं ने अध्यक्ष राहुल गाँधी के जगह किसी और को अध्यक्ष बनाने की मांग करने लगे. उसके बाद अब तक बड़ा ड्रामा चला.

sushil kumar shinde new congress president gandhi-family agree
sushil kumar shinde new congress president gandhi-family agree

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष चुने जाने को लेकर चल रही पार्टी की अंदरूनी चर्चाएं अब एक निर्णायक चरण में पहुंच गई हैं. और राहुल गाँधी के जगह पर नया अध्यक्ष भी चुन लिया गया है. कांग्रेस सूत्रों से खबर आ रही है कि राहुल गांधी के उत्तराधिकारी के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी है. गांधी परिवार ने ही इस पद के ‌लिए मौजूद विकल्पों में सबसे उपयुक्त नेता को चुना है.

-----

कांग्रेस आलाकमान सभी नामों पर विचार करने के बाद गांधी परिवार की सलाह लेकर पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को पार्टी के अगले अध्यक्ष के तौर पर चुनने का पूरा मन बना लिया है. हालांकि इसकी घोषणा होने में थोड़ा वक्त लग सकता है, क्योंकि अभी पार्टी में लगातार इस्तीफों की भरमार हो गई है.

राहुल गांधी के समर्थन में शुक्रवार को ही 120 से ज्यादा पदाधिकारियों ने इस्तीफा दिया था और ये सिलसिला अब भी जारी है. वहीं कल शनिवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 35 वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी पद से त्यागपत्र दे दिया है.

पार्टी छोड़ने वाले नेताओं ने अपने बयान में कहा है कि हाल में हुए लोकसभा चुनाव में अपेक्षित परिणाम ना आने और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस पद से इस्तीफा दिए जाने के कारण प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल की उपनेता और प्रदेश कांग्रेस महामंत्री आराधना मिश्रा ‘मोना’, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री रणजीत सिंह जूदेव और उपाध्यक्ष आर पी त्रिपाठी ने भी अपने-अपने पदों से त्यागपत्र दे दिया है.

इस्तीफा देने वालों में प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के समन्वयक राजीव बख्शी, संयुक्त मीडिया समन्वयक पीयूष मिश्रा, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री और प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह, महामंत्री विनोद मिश्रा, पूर्व विधायक सतीश अजमानी, श्यामकिशोर शुक्ल, महामंत्री हनुमान त्रिपाठी, महामंत्री व प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी, विभाग व प्रकोष्ठ प्रभारी वीरेंद्र मदान, संगठन मंत्री शिव पाण्डेय, सचिव व प्रवक्ता पंकज तिवारी, प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह, प्रवक्ता मंजू दीक्षित और सोशल मीडिया प्रभारी संजय सिंह शामिल हैं.