कल होगी UP पंचायत चुनाव की मतगणना, सुप्रीम कोर्ट ने रखीं ये शर्तें-

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार जारी है ऐसे में पंचायत चुनाव की मतगणना पर भी सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए हरी झंडी दे दी है. मतलब की मतगणना नहीं रुकेगी कल ही होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने रखीं सख्त शर्तें

सुप्रीम कोर्ट ने मतगणना रोकने की याचिका पर सुनवाई करते हुए कुछ शर्तों के साथ मतगणना कराने का आदेश दे दिया है. कोर्ट ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग की तरफ से बनाए गए कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा. और मतगणना केंद्रों के आसपास के क्षेत्रों में मतगणना पूरी होने तक सख्त कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिए ताकि भीड़ इकट्ठी ना हो सके.

नहीं निकलेगी कोई विजय रैली

सुप्रीम कोर्ट ने जीत के बाद जश्न पर भी रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा मतगणना केंद्र के बाहर सख्त कर्फ्यू हो और कोई विजय रैली न निकाली जाए. जस्टिस ऋषिकेश राय ने कहा कि 800 मतगणना केंद्र हैं. अगर हम मतगणना की अनुमति देते हैं तो क्या हमें हर केंद्र के लिए किसी एक अधिकारी का नाम बताया जा सकता है जो प्रोटोकॉल पालन के लिए जवाबदेह होगा. अधिकारी जॉइंट सेक्रेट्री स्तर का होना चाहिए.

-----

कोर्ट के सवाल पर बोला राज्य चुनाव आयोग

कोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग से भी कड़े सवाल किए. कोर्ट ने पूछा कि क्या मतगणना कराना जरूरी है? क्या उसे स्थगित नहीं किया जा सकता? अगर मतगणतना दो-तीन हफ्ते के लिए टाल दी गई तो क्या आसमान टूट पड़ेगा? जिसके बाद राज्य चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान आश्वासन दिया कि वो मतगणना केंद्रों पर सभी कोरोना बचाव संबंधी नियमों का पालन कराएगा.

-----

सरकार के वकील ने दिया आश्वासन

यूपी सरकार के वकील ने कहा कि हर जिले के लिए प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्तर का अधिकारी नियुक्त किया जा रहा है, जो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाएगा. मतगणना केंद्र के बाहर स्थिति नियंत्रित रखने के लिए सुरक्षाकर्मी होंगे. परिणाम लाउड स्पीकर से बताए जाएंगे. इन सबके आश्वाशन के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मतगणना कराने को हरी झंडी दे दी.

ये भी पढ़ें-

बाहुबली नेता शहाबुद्दीन का कोरोना से निधन, तिहाड़ जेल प्रशासन ने की पुष्टि

न्यूज एंकर रोहित सरदाना और शूटर दादी चंद्रो तोमर का कोरोना से निधन, PM मोदी ने जताया दुःख

रोहित सरदाना जी भी नहीं रहे..2 मई की काउंटिंग रोकिए वर्ना अनर्थ होगा : संपादकीय

-----

आखिरी वक्त पर जागा चुनाव आयोग, 2 मई के लिए जारी की नई गाइडलाइन, पढ़ें-