Bdy Spcl: डिम्पल ने बताई थी अपनी परेशानी, तुरंत अखिलेश ने कर दिया था ‘1090’ का गठन

आज सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की बुआ मायावती के साथ साथ पत्नी डिंपल यादव का भी जन्मदिन है. अखिलेश ने ट्वीट के जरिए अपनी पत्नी को जन्मदिन की बधाई दी है. अखिलेश ने एक फोटो शेयर करके हैप्पी बर्थडे डिम्पल लिखा है.

sp leader dimple yadav 41th birthday in lucknow
sp leader dimple yadav 41th birthday in lucknow

कन्नौज संसदीय सीट से सांसद डिंपल यादव अपना 40 वां जन्मदिन मना रही हैं. डिंपल की पर्सनल लाइफ किसी फिल्म से कम नहीं रही है. डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे में आर्मी कर्नल एससी रावत के घर हुआ था. डिम्पल की शुरुआती पढ़ाई और पालन-पोषण पुणे, भटिंडा और अंडमान निकोबार में हुआ है. अखिलेश और डिंपल की मुलाकात इंजीनियरिंग करने के दिनों में हुई थी. डिंपल तब एक स्कूल में पढ़ती थीं.

पहली ही मुलाकात में दोनों के बीच अच्छी कैमिस्ट्री जम गई थी. उसके बाद से अखिलेश और डिंपल करीब 4 साल तक रिलेशनशिप में रहे. फिर दोनों ने 1999 में शादी कर ली थी. अब अखिलेश और डिंपल तीन बच्चों के माता-पिता भी बन चुके हैं जिनके नाम अदिति, अर्जुन और टीना हैं. डिंपल यादव सादगी भरे स्वभाव वाली महिला हैं. वे अक्सर महिला मुद्दों पर काम करती रहती हैं.

यूपी में महिलाओं पर होने वाले हमले, क्राइम, अपहरण को लेकर डिंपल काफी परेशान रहती थीं. उन्होंने अखिलेश से भी कई बार इन घटनाओं को कम करने के लिए चर्चा की थी. जिसके बाद अखिलेश यादव ने महिलाओं के लिए 1090 हेल्पलाइन का गठन कर दिया था. डिम्पल एक घरेलु और बड़े ही अच्छे स्वाभाव की महिला हैं. यहाँ तक अखिलेश भी जब किसी बात को लेकर परेशान होते हैं तब डिंपल ही उनको सपोर्ट करती हैं और सलाह भी देती हैं.

डिम्पल समाजवादी पार्टी से कन्नौज सीट से सांसद हैं. इतना बिजी होने के बाद भी डिंपल अपने बच्चों को पढ़ाती भी हैं और परिवार के साथ भी वक्त बिताती हैं. डिम्पल की परीक्षा तब थी जब यूपी विधानसभा चुनाव था उस वक्त राजनीति की उठापटक परिवार तक पहुंच गई थी. और पूरे परिवार में युद्ध हो गया था. घर का हर सदस्य अलग हो गया था. पूरा परिवार अखिलेश के ख़िलाफ़ हो गया था. मगर डिम्पल ने बहुत ही धैर्य से काम लिया और अखिलेश के साथ खड़ी रहीं थी.

जन्मदिन को लेकर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है. वे जनता में अखिलेश की तरह ही लोकप्रिय मानी जाती हैं. कई जिले में सपा कार्यकर्ता डिम्पल यादव का जन्मदिन मना रहे हैं.