छठा चरण: राजनीति की असली जंग, इन दिग्गजों का भविष्य दांव पर, जानें समीकरण

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान 12 मई को होना है. इसमें 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इन 59 सीटों पर कुल 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. इन 7 राज्यों में 10.16 करोड़ मतदाता वोटिंग करेंगे.

sixth phase voting 7 states 59 seats lok sabha elections 2019
sixth phase voting 7 states 59 seats lok sabha elections 2019

प्रचार प्रसार थम चुका है. जिन राज्यों में वोटिंग होनी है उनमें यूपी, एमपी, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल शामिल है. इनमें यूपी की 14 सीटों पर, एमपी की 8 सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, दिल्ली की 7 सीटों पर, झारखंड की 4 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं छठे चरण के साथ त्रिपुरा की 1 सीट त्रिपुरा पश्चिम के लिए पुनर्मतदान भी करवाया जाएगा. बतादें त्रिपुरा के 29 विधानसभा क्षेत्रों के 168 मतदान केंद्रों पर 11 अप्रैल को मतदान हुआ था. मगर ये मतदान रद्द कर दोबारा वोट डाले जाएंगे.

-----

वोटिंग के लिए 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन 7 राज्यों में पुरुष मतदाताओं की संख्या 5.42 करोड़ है और महिला मतदाताओं की संख्या 4.74 करोड़ है. वहीं 3307 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं. 12 मई को होने वाले मतदान में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मुकुट बिहारी वर्मा, जगदंबिका पाल, रमाकांत यादव और संजय सिंह जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

जीत की उम्मीद को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत कई दिग्गज भाजपा नेताओं ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत लगा दी है. इस छठे चरण के मतदान में सबसे ज्यादा निर्दलीय केंडिडेट 769 हैं. चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के मुताबिक मतदान से पहले 48 घंटे की अवधि में उम्मीदवार किसी भी माध्यम से प्रचार अभियान नहीं कर सकते हैं.

रविवार को उत्तर प्रदेश में पूर्वाचल की 14 सीटों पर मतदान होगा. इनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. मगर आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और प्रयागराज पर देश की नजरें हैं.

वहीं राजधानी दिल्ली से कई सैलिब्रिटीज़ भी चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने भोजपुरी गायक मनोज तिवारी. सूफ़ी गायक हंसराज हंस, क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर को उम्मीदवार बनाया है. मनोज तिवारी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. सबसे बड़ी बात की 12 को दिल्ली की सभी सातों सीटों पर मतदान होने हैं.