महाराष्ट्र: आज CM पद की शपथ लेंगे उद्धव, अजित पवार बन सकते हैं उप-मुख्यमंत्री, देखें कौन है रेस में

महाराष्ट्र में चल रहा सियासी तूफ़ान अब थम गया है और राज्य में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की सरकार बनने जा रही है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

shiv sena ncp congres alliance maharashtra uddhav thackeray oath ceremony
shiv sena ncp congres alliance maharashtra uddhav thackeray oath ceremony

महाराष्ट्र में ऐसा पहली बार होगा की ठाकरे परिवार से कोई मुख्यमंत्री बनेगा. इससे पहले, शिवसेना के नारायण राणे 1999 और मनोहर जोशी 1995 में सीएम बने थे. वहीं सरकार में दो उपमुख्यमंत्रियों पर भी बातचीत चल रही है, जो एनसीपी और कांग्रेस से होंगे. ये कौन होगा इस पर अभी सस्पेंस बरकरार है.

ख़बरों की माने तो कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग रखी है, जिसे शिवसेना और एनसीपी ने स्वीकार कर लिया है. अब महाविकास अघाड़ी में अंतिम तौर में तय हो रहा है कि तीनों पार्टियों के कितने मंत्री मंत्रिमंडल में रहेंगे. इनमें से किस-किस को उद्धव के साथ शपथ दिलाई जा सकती है.

वैसे तो पार्टी सूत्रों का मानना है की शिवसेना के 16, एनसीपी के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्रियों के फार्मूले पर बन सकती है. जिसमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे, दिवाकर राउते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर, गुलाब राव पाटिल एनसीपी के धनंजय मुंडे, जितेंद्र अव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वलसे-पाटिल, मकरंद पाटिल, राजेश टोपे कांग्रेस के अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाला साहेब थोराट, विजट वडेट्टीवार, के.सी. पड़वी, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकुर, सतेज पाटिल, सुनील केदार रेस में लगे हुए हैं.

उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता दिया है. शपथ से पहले ही महाराष्ट्र में शिवसेना भवन के पास इंदिरा गांधी और बाल ठाकरे के पोस्टर लग गए हैं. पोस्टर में सत्यमेव जयते लिखते हुए कहा गया है कि बाला साहेब ठाकरे का सपना पूरा होने वाला है.

वही अजित पवार को उद्धव ठाकरे की सरकार में क्या जिम्मेदारी मिलेगी, इस पर सबकी नजर टिकी हैं. और बुधवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने भी ये कहा था की अजित बहुत बड़ा काम कर के आये हैं उन्हें गठबंधन में अच्छा स्थान मिलेगा. और सूत्रों से ये खबर भी आ रही है की अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री हो सकते हैं लेकिन वे आज शपथ नहीं लेंगे.

1,021 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *