भारत में कोरोना वायरस से दूसरी मौत की पुष्टि, मरीजों की संख्या हुई 82

देश में शुक्रवार को कोरोनावायरस से मौत का दूसरा मामला सामने आया है. दिल्ली में कोरोना वायरस से पीड़ित एक बुजुर्ग महिला मरीज की मौत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस की वजह से मौत की पुष्टि की है. देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है.

second death due to coronavirus in india
second death due to coronavirus in india

ये महिला उस संक्रमित व्यक्ति की मां थी जो स्विट्जरलैंड और इटली होते हुए भारत आया था. जनकपुरी के रहने वाले 46 वर्षीय शख्स जापान व इटली से लौटने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. इसके बाद परिवार के नौ सदस्यों को आइसोलेट करा दिया गया था. जिसके बाद में उनकी मां भी इस बीमारी की चपेट में आ गई थीं.

परिवार के लोगों ने बताया कि करीब एक सप्ताह से आरएमएल अस्पताल में बुजुर्ग महिला भर्ती थीं. कोरोना वायरस के संक्रमण से पीडि़त होने से पहले उन्हें कोई बीमारी नहीं थी. लेकिन अस्पताल में भर्ती होने पर जांच में पता चला कि उन्हें मधुमेह भी है और शुगर का स्तर (300-350 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर) काफी बढ़ा हुआ था. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण उन्हें निमोनिया भी हो गया था. जिसके चलते शुक्रवार रात उनकी मौत हो गई.

इससे पहले कर्नाटक में 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत संक्रमण के चलते हुई थी. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया था कि कलबर्गी का जो व्यक्ति कोविड-19 का संदिग्ध मरीज था, उसके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है. वो व्यक्ति सऊदी अरब से लौटा था और मंगलवार की रात उसकी मौत हो चुकी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से सावधानी बरतने को अपील की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि कोरोनावायरस के कारण स्थिति को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है. सभी मंत्रालयों और राज्यों में, सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. केंद्र सरकार का कोई भी मंत्री आगामी दिनों में विदेश यात्रा नहीं करेगा. मैं अपने देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे गैर-जरूरी यात्रा से भी बचें. हम बड़ी सभाओं को टालकर प्रसार की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं और सभी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

वहीं भारत सरकार ने अब तक कोरोनावायरस प्रभावित देशों से 948 यात्रियों को निकाला है. इनमें से 900 भारतीय हैं, जबकि 48 दूसरे देशों के नागरिक हैं. इन देशों में मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, मैडागास्कर, श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू शामिल हैं. बतादें कि दुनियाभर के 107 देशों में 1,17,339 मामलों की पुष्टि हुई है. जिसमें 5 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *