आचार संहिता के तहत बड़ी संख्या में पकड़ी गई अवैध सामग्री, 2500 बम, 4000 कारतूस बरामद-

भारत में लोकसभा चुनाव हैं. और 10 तारीख से ही आदर्श आचार संहिता लग चुकी है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आदर्श आचार संहिता के तहत पूरे देश में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. और अबतक बड़ी संख्या में अवैध बम और कारतूस बरामद हुआ है.

search campaign in lok sabha election bombs and cartridges
search campaign in lok sabha election bombs and cartridges

पुलिस प्रशासन द्वारा की गई अब तक की कार्रवाई में सिर्फ यूपी में ही बड़े पैमाने पर अवैध असलहे, विस्फोटक और कैश बरामद हो रहे हैं. आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट के अनुसार अब तक की कार्रवाई में 3997 किलो विस्फोटक सामग्री के अलावा 2427 बम और 3925 कारतूस बरामद किए गए हैं. इतनी बड़ी संख्या में अवैध सामग्री बरामद होने से सभी हैरान है. बताया जा रहा है की चुनावी माहौल ख़राब करने की साजिश चल रही थी.

इतना ही नहीं पैसे और अवैध शराब भी बरामद हुई है. जिसकी जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि पूरे प्रदेश में चल रहे अभियान के तहत अब तक पुलिस, आयकर, नारकोटिक्स और आबकारी विभाग ने मिलकर 97.26 करोड़ रुपये और 7,32,230 लीटर अवैध शराब बरामद की है.

अब तक कुल 23,65,466 वॉल राइटिंग, पोस्टर्स और बैनर्स सार्वजनिक व निजी स्थानों से हटा दिए गए हैं या ढक दिए गए हैं. इसके साथ ही वाहनों के दुरूपयोग के 930 मामले प्रकाश में आए जिसमें 92 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है. बिना अनुमति के की गई बैठकों, भाषणों के 9 मामले संज्ञान में आए और सभी 9 मामले में एफआईआर दर्ज की गई.

अब तक 5,27,521 लाइसेन्सी शस्त्र जमा कराए गए हैं और 279 लोगों के लाइसेन्स निरस्त किए गए हैं. इस दौरान 11 लाख 42 हजार 926 लोगों को पाबंद किया गया है और 9846 लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कराए गए. इतनी बड़ी कार्यवाही के बाद पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया है. हर चौराहे पर सभी बड़ी गाड़ियों को रोककर सर्च अभियान चल रहा है.