अखिलेश ने अपने 9 उम्मीदवार घोषित किए, डिम्पल-मुलायम की सीट भी फ़ाइनल-

कांग्रेस के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी शुक्रवार को 9 लोकसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. सुबह तो सिर्फ 6 के ही नाम सामने आये थे. मगर शाम तक 3 और उम्मीदवारों की घोषणा कर दी.

samajwadi party releases first list of 9 candidates
samajwadi party releases first list of 9 candidates

सपा उम्मीदवारों की इस लिस्ट में अखिलेश की पत्नी डिम्पल यादव का नाम भी शामिल है. करीब दो वर्ष पहले पत्नी तथा कन्नौज से सांसद डिंपल यादव को चुनाव में न उतरने की घोषणा करने वाले अखिलेश यादव ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कल डिंपल यादव को लोकसभा के टिकट का तोहफा दिया है. अखिलेश यादव डिम्पल यादव को कन्नौज से चुनावी मैदान में उतार रहे हैं.

इंटरनेशनल वूमेन डे पर अखिलेश ने अपनी पार्टी की महिला नेताओं को नायाब तोहफा देते हुए डिम्पल के साथ 2 और महिला नेताओं के नाम की घोषणा कर दी है. जिसमें डॉ. पूर्वी वर्मा खीरी लोकसभा क्षेत्र से व उषा वर्मा हरदोई से चुनाव लड़ेंगी. यूपी में सपा-बसपा और राष्ट्रीय लोकदल मिलकर गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं. सपा 37 सीटों पर बसपा 38 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी तो रालोद को तीन सीटें दी गई हैं. वहीं कांग्रेस के लिए दो सीटें छोड़ दी गईं है.

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे. हालाँकि मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश से 1 महीने पहले ही प्रत्याशियों के नाम जारी करने के लिए कह चुके थे. ताकि प्रत्याशियों को भी तैयारी करने का मौका मिल सके. अब इस समय अखिलेश अपने प्रत्याशी उतार रहे हैं, जब किसी भी वक्त चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

  1. बदायूं से धर्मेंद्र यादव,
  2. फिरोजाबाद से अक्षय यादव
  3. इटावा से श्री कमलेश कठेरिया
  4. राबर्ट्सगंज से श्री भाईलाल कोल
  5. बहराइच से श्री शब्बीर बाल्मीकि
  6. मैनपुरी से श्री मुलायम सिंह यादव
  7. कन्नौज से डिंपल यादव
  8. खीरी से डॉ. पूर्वी वर्मा
  9. हरदोई से उषा वर्मा