सावधान: रेस्टोरेंट-होटल में आपके ‘एटीएम कार्ड’ की हो रही है क्लोनिंग, मैनेजर गिरफ्तार

आप रेस्टोरेंट या किसी होटल पर तो जरूर जाते ही होंगे. और वहां पार्टी करने के बाद जब पेमेंट की बारी आती है तो ज़ाहिर है ज्यादातर लोग अपने एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं. आप भी अगर अपने कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये ख़बर आप ही के लिए है.

sales manager arrest used cloning atm cards
sales manager arrest used cloning atm cards

आप रेस्टोरेंट गए. पेमेंट किया और चले आये. मगर क्या आप ये जानते हैं की आपके एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड का डेटा कोई चुरा सकता है. तो जी हाँ बिलकुल चुरा सकता है और दूसरे को आपका डेटा बेंच भी सकता है. और ऐसी ही एक घटना सामने भी आई है. ये मामला नोएडा में जीआईपी मॉल के बर्गर किंग स्टोर का है. बर्गर किंग स्टोर में कार्यरत सेल्स मैनेजर को वहां की स्थानी पुलिस ने ग्राहकों के एटीएम कार्ड का डेटा चुराने के इल्ज़ाम में गिरफ़्तार किया है.

-----

आरोपी सेल्समैन एटीएम कार्ड क्लोन करने वाले गैंग से मिला हुआ था. और उसके स्टोर में आये हुए ग्राहकों का डेटा बेचता था. उसने बताया कि ये काम पिछले साल दिसंबर से कर रहा था. आरोपी ने बताया कि वो अपने पास स्किमर डिवाइस छुपाकर रखता था. और उसी स्किमर डिवाइस पर ग्राहकों का कार्ड स्वाइप कर लेता था. ऐसा करने से कार्ड की डिटेल डिवाइस में सेव हो जाती थी. और वहीं डेटा उठा कर वो हफ्ते के हिसाब से 10-15 हजार रुपए में गैंग को बेच देता था.

अब आप ये सोच रहे होंगे की तो क्या हुआ उसको पिन नंबर तो पता नहीं है. तो आप गलत सोच रहे हैं. वो स्किमर डिवाइस में आपका कार्ड स्वाइप करने के बाद आपको पिन डालना होता है. और जब आप पिन डालते हैं तो काउंटर के ठीक ऊपर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में वो कैद हो जाता है. बस उसी को देखकर पिन नंबर भी आरोपी जान जाता था. इस तरह ग्राहकों के एटीएम कार्ड की डिटेल से छेड़छाड़ चलती रहती है.

नोएडा सेक्टर-39 पुलिस ने जीआईपी मॉल के बर्गर किंग स्टोर का आरोपी मेनेजर सुमित को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. अब पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. और कार्ड क्लोनिंग करने वाले गैंग के बारे में पता लगाया जा रहा है. ख़बर मिलते ही उनको भी पकड़ा जायेगा. मगर रेस्टोरेंट या किसी होटल में जाने वाले लोगों को इसका विशेष ध्यान रखना होगा. क्युकी अगर आपके साथ ऐसा हुआ तो आपके कार्ड से सारे पैसे खाली हो सकते हैं.