5117 युवाओं को बंटी नौकरियां, वहीं इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

श्रम और सेवा योजन विभाग द्वारा गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने 5117 युवाओं के सपनों को एक नई उड़ान दे दी है.

rojgar mela 2020 start in gorakhpur yogi adityanath
rojgar mela 2020 start in gorakhpur yogi adityanath

मुख्यमंत्री योगी ने एक दिवसीय रोजगार मेला का उद्घाटन किया. इस रोजगार मेला में गोरखपुर-बस्ती और आजमगढ़ मंडल के 15,522 युवाओं ने प्रतिभाग किया. कार्यक्रम में निजी क्षेत्र की 95 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 13,773 पदों के लिए युवाओं को नौकरी हासिल करने का अवसर प्रदान किया जिसमें लिखित, साक्षात्कार के आधार पर शाम छह बजे तक 5117 युवाओं के नौकरी का सपना पूरा हुआ. इन सबको 8500 से लेकर 20 हजार रुपये तक का प्रतिमाह वेतन दिया जायेगा.

रोजगार मेले को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि सरकार एक इंटर्नशिप योजना लेकर आ रही है. इसके तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा. 6 महीने और साल भर की इंटर्नशिप करने वाले प्रत्येक नौजवान को मानदेय के तौर पर हर महीने 2500 रुपये दिया जाएगा. जिसमें 1500 रुपये केंद्र सरकार और 1000 रुपये प्रदेश सरकार देगी. इंटर्नशिप पूरी होने के बाद युवाओं के प्लेसमेंट की व्यवस्था भी सरकार करेगी.

सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में होने वाली पुलिस की भर्ती में 20 फीसदी बालिकाओं को अनिवार्य रूप से भर्ती किया जाए. जिससे प्रदेश के सुरक्षा में उनका बड़ा योगदान हो सके. हमारी सरकार ने चुतर्थ, तृतीय और द्वितीय श्रेणी के नॉन गजेटेड पदों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया को समाप्त किया. उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य है, जो तीन वर्ष के अंदर ढाई लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी देने में सफल रहा है. इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आने के साथ ही 35 लाख नौजवानों को नौकरी और रोजगार से जोड़ा गया है.

रोजगार मेला की व्यवस्था में आईटीआई जेडी राजेश राम, सहायक निदेशक सेवायोजन अखंड प्रताप सिंह और कौशल विकास मिशन के समन्वयक सत्यकांत आदि ने अहम भूमिका निभाई.

201 total views, 4 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *