पत्नी के गहने-ज़ेवर बेचकर घर चला रहे अनिल अंबानी, बेटे से लिया करोड़ो का लोन

उद्योगपति अनिल अंबानी आज से करीब 15 साल पहले देश के टॉप 10 उद्योगपतियों में शामिल थे. 2005 में विरासत में पिता से मिली का बंटवारा होने के बाद मुकेश और भाई अनिल अंबानी लगभग बराबरी पर थे.

reliance group chairman anil ambani is in debt
reliance group chairman anil ambani is in debt

2007 में अनिल के पास 45 अरब और मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 49 अरब डॉलर थी. साल 2008 में आई फोर्ब्स की लिस्ट में अनिल अंबानी 42 अरब डॉलर के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे. लेकिन आज अनिल अंबानी सबसे मुश्किल दौर से गुज़र रहें है, अनिल अंबानी ने लंदन हाईकोर्ट को बताया है कि उनके पास अपने लोन चुकाने के लिए एक भी पैसा नही बचा है यहां तक उन्होंने ये भी बताया कि क़ानूनी लड़ाइयाँ लड़ने के लिए उन्हें अपनी पत्नी के सारे गहने तक बेचने पड़े हैं. जिससे उन्हें 10 करोड़ रुपए मिले.

फिलहाल उनका खर्च उनकी पत्नी टीना अम्बानी और परिवार के अन्य सदस्य उठा रहे हैं. चीन के बैंकों ने लंदन हाईकोर्ट में लोन की रिकवरी के लिए अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज करा रखा है. इसकी सुनवाई में अनिल अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए. इस दौरान उनसे उनकी संपत्ति, ऋण और खर्चों के हिसाब-किताब के बारे में करीब 3 घंटे तक सवाल-जवाब हुए.

व्यक्तिगत शर्मिनदग़ी से बचने के लिए अनिल अंबानी ने लंदन हाईकोर्ट से इस जानकारी को गुप्त रखने का अनुरोध भी किया था हालाँकि, इसे अस्वीकार कर दिया गया. चीन के तीन बैंकों ने अनिल अंबानी के खिलाफ 71.7 करोड़ डॉलर का ‘जजमेंट लोन’ पाने में कामयाबी पाई है. ये मामला 2012 में रिलायंस कम्युनिकेशंस को दिए गए 90 करोड़ डॉलर के लोन से जुड़ा हुआ है, जिसके लिए अनिल अम्बानी ने व्यक्तिगत गारंटी दी थी.

कोर्ट के आदेश के बावजूद भी अनिल अंबानी इस ऋण को चुकता करने में असमर्थ रहे हैं लिहाजा उन्हें उनकी 1 लाख डॉलर की संपत्ति का ब्यौरा और पिछले 2 वर्षों के दौरान किए गए बैंक व क्रेडिट कार्ड लेनदेन के डिटेल्स सौंपने को कहा गया. अंबानी लगातार कहते रहे हैं कि उनका नेट वर्थ नेगेटिव में है. लेकिन चीनी बैंक ये मानने को तैयार नहीं हैं. चीनी बैंकों के वकील बंकिम थांकी का कहना है कि अनिल अंबानी की तरफ से दिया गया ब्यौरा अपूर्ण है.

अनिल अंबानी ने कहा कि वे 61 साल के हैं. न स्मोकिंग करते हैं और न ही शराब पीते हैं. अक्टूबर 2018 में अपनी माँ से उन्होंने 500 करोड़ रुपए का लोन लिया था. उन्होंने बेटे से भी कई करोड़ के लोन ले रखे हैं. उन्होंने बताया कि उनके पास एक ही आर्ट है और टीना अम्बानी फाउंडेशन द्वारा किया गया एक्जीबिशन उनकी पत्नी का है. अनिल अंबानी के वकील हरीश साल्वे ने चीनी बैंकों से मांगी गई ऋण की धनराशि को कम करने के लिए दलीलें पेश की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *