लॉकडाउन: आज से शुरू हुआ ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ का प्रसारण, रोज़ाना दो एपिसोड, देखें समय-

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में दर्शकों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एक ज़बर्दस्त सरप्राइज़ देने जा रहा है. भारतीय टीवी के इतिहास में सबसे लोकप्रिय शोज़ में शामिल रामायण और महाभारत का प्रसारण दूरदर्शन नेशनल पर फिर से होने जा रहा है.

ramayan and mahabharat returns on doordarshan
ramayan and mahabharat returns on doordarshan

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में कई लोगों ने इसको लेकर अलग अलग ट्वीट किये थे कि लॉकडाउन के दौरान घरों में वक़्त बिताने के लिए रामायण अच्छा विकल्प है. जिसके बाद ये फैसला लिया गया. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी सूचना ट्वीट करके दी है. उन्होंने बताया कि जनता की मांग पर शनिवार यानि आज 28 मार्च से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर रामायण का फिर से प्रसारण होगा. पहला एपिसोड सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा.

रामायण का निर्माण और निर्देशन हिंदी सिनेमा के फ़िल्ममेकर रामानंद सागर ने किया था. इतना ही नहीं रामायण के नाम दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले टीवी शो का भी रिकॉर्ड है. इस कहानी में अरुण गोविल ने राम, दीपिका चिखालिया ने सीता, सुनील लहरी ने लक्ष्मण और दारा सिंह ने हनुमान के किदार निभाये थे. अरविंद त्रिवेदी रावण के किरदार में नज़र आये थे. रामायण के कुल 78 एपिसोड्स प्रसारित हुए थे.

इसके साथ ही एंटरटेनमेंट के लिए 80 के दशक का मशहूर टीवी धारावाहिक ‘महाभारत’ का प्रसारण भी एक बार फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है. ‘महाभारत’ का प्रसारण डीडी भारती पर आज (28 मार्च) से शुरू करने का ऐलान हुआ है. जावड़ेकर ने बताया कि इसका प्रसारण दिन में दो बार यानी दोपहर 12 बजे और शाम 7 बजे होगा.

महाभारत का प्रसारण 1988 से 1990 तक दूरदर्शन पर किया गया था. इस शो का निर्माण और निर्देशन दिग्गज फ़िल्ममेकर बीआर चोपड़ा ने किया था. इस शो की कहानी हस्तिनापुर राज्य में कौरव और पांडवों के बीच सत्ता संघर्ष पर आधारित थी. इसमें नितीश भारद्वाज ने भगवान कृष्ण का रोल निभाया था. अर्जुन के किरदार में फिरोज़ ख़ान थे. मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था. रूपा गांगुली द्रौपदी के रोल में थीं.

बतादें कि ये दोनों प्रोग्राम उस समय लोगों के दिलों में राज करते थे. जैसे ही शो शुरू होता था तो मानों पूरा देश अपने आप ही अपने घरों में लॉकडाउन हो जाते थे. इस समय ये शो आज की पीढ़ियों को भी खूब पसंद आने वाला है. ये सोशल मीडिया पर पहले ही साबित हो चुका है. तमाम लोगों ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *