12 अगस्त तक रद्द हुईं सभी रेगुलर ट्रेनें, सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, बुकिंग का पैसा 100% रिफंड

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने एक बार फिर बड़ा फैसला ले लिया है. बोर्ड ने ट्रेनों के संचालन पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है.

railway board suspended train service till 12 august
railway board suspended train service till 12 august

अब 12 अगस्त तक कोई भी रेगुलर ट्रेन नहीं चलाई जाएंगी. अगर किसी ने इस तारीख तक टिकट बुक करवाया है तो उसे 100% रिफंड किया जाएगा. इन नियमित ट्रेनों में रेगुलर पैसेंजर, एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों के साथ सबअर्बन ट्रेनों का संचालन भी शामिल हैं. हालांकि अभी चलाई जा रही सीमित संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन पूर्व की भांति होता रहेगा.

रेलवे बोर्ड ने 30 जून से 12 अगस्त के बीच की यात्रा के लिए बुक कराये गए एडवांस ट्रेन टिकटों को वापस करने का निर्देश अपने सभी जोनल आफिस को दे दिया है. लॉकडाउन के दौरान कराए गए सभी टिकट ऑनलाइन ही थे, लिहाजा सारे टिकटों का पैसा सीधे बैंक खातों में पहुंच जाएगा. रेगुलर ट्रेनों का संचालन का फैसला 12 अगस्त के बाद ही संभव है.

दरअसल, अभी जो 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं उनमें यात्रियों की पूरी संख्या नहीं मिल पा रही है. हालही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि चल रही स्पेशल ट्रेनें अपनी कुल यात्री क्षमता का 76 फीसद ही भर पा रही हैं. तभी से ऐसे संकेत मिलने लगे थे कि फिलहाल अन्य ट्रेनों का संचालन संभव नहीं हैं.

वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में हाल ही में लोकल ट्रेन सेवा शुरू की गई थी. ये लिमिटेड लोगों के लिए स्पेशल सेवा है. इसमें जरूरी सेवाओं वाले वो यात्री सफर कर रहे थे, जिन्हें स्थानीय स्तर पर इजाजत दी गई है. ये सेवा जारी रहेगी.

इससे पहले रेल मंत्रालय ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करने की घोषणा की थी. लेकिन देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए ताजा सर्कुलर में इसे 12 अगस्त तक कर दिया गया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *